अमेरिका ने पाक की खोली पोल, कहा- भारत को निशाना बनाने वाले आतंकियों को दे रहा पनाह

अमेरिका ने पाक की खोली पोल, कहा- भारत को निशाना बनाने वाले आतंकियों को दे रहा पनाह
जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूज अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया जा चुका है (AP)

पाकिस्तान ने कुछ बाहरी इलाकों में हमला करने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिसमें लश्कर ए-तैय्यबा (LeT) के संस्थापक हाफिज सईद और उसके साथियों पर तीन अलग-अलग टेररिज्म फाइनेंसिंग के मामलों में कार्रवाई की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 24, 2020, 10:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में पिछले साल फरवरी में सुरक्षा बलों (Security Forces)) काफिले पर हुए हमले के बाद भारत में बड़े पैमाने पर हमले करने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) की टेरर फाइनेंसिंग (Terror Financing) रोकने और भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी समूहों (Terrorist Organisations) पर लगाम लगाने के लिए 2019 में मामूली कदम उठाए हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान ने कुछ बाहरी इलाकों में हमला करने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिसमें लश्कर ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba- LeT) के संस्थापक हाफिज सईद (Hafiz Saeed) और उसके साथियों पर तीन अलग-अलग टेररिज्म फाइनेंसिंग के मामलों में कार्रवाई की गई है. इस बात का खुलासा आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ देशों की एक रिपोर्ट में हुआ है.

भारत के अलावा अफगानिस्तान में भी आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले समूहों को दी शरण
हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान अन्य क्षेत्रों पर केंद्रित आतंकवादी समूहों (Terrorist Organisation) के लिए भी एक सुरक्षित बंदरगाह बना रहा है. इसने अफगानिस्तान (Afghanistan) को निशाना बनाने वाले समूहों को पाकिस्तान से अपनी हरकतों को अंजाम देने अनुमति दी है. इनमें अफगान तालिबान और संबद्ध HQN शामिल हैं. साथ ही भारत को निशाना बनाने वाले समूह, जिसमें LeT और उसके संबद्ध फ्रंट संगठन और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) भी पाकिस्तान के ही क्षेत्र से अपनी हरकतों को अंजाम देते हैं.
पाकिस्तान में अब भी आजाद घूम रहे हैं 26/11 मुंबई आतंकी हमले के जिम्मेदार आतंकी


अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक और संयुक्त राष्ट्र की ओर से वैश्विक आतंकवादी घोषित मसूद अजहर (Masood Azhar) और 2008 के मुंबई आतंकी हमले  के “प्रोजेक्ट मैनेजर” साजिद मीर जैसे अन्य बड़े आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की. दोनों के बारे में ही माना जाता है कि ये पाकिस्तान में आजाद घूम रहे हैं. रिपोर्ट में पाकिस्तान में आतंकवाद से जुड़े ऐसे कई खुलासे किए गये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज