लद्दाख सीमा: लड़ाकू विमान तैनात कर रहा पाक, इस ना'पाक' हरकत पर सेना की पैनी नजर

भारतीय खुफिया एजेंसियां (Indian Intelligence Agency) वायु सेना (Air Force) और थल सेना (Army) की मदद से पाकिस्तानी वायु सेना (Pakistani Air Force) की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही हैं.


Updated: August 12, 2019, 8:14 PM IST
लद्दाख सीमा: लड़ाकू विमान तैनात कर रहा पाक, इस ना'पाक' हरकत पर सेना की पैनी नजर
लद्धाख सीमा के निकट फाइटर प्लेन तैनात कर रहा है पाक (सांकेतिक तस्वीर)

Updated: August 12, 2019, 8:14 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) बुरी तरह बौखलाया हुआ है. इसी बौखलाहट में पाकिस्तानी सेना ने लद्दाख (Ladakh) के निकट अपने बेस में साजो-सामान जुटाने शुरू कर दिए हैं.

सूत्रों ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की सीमा के पार पाकिस्तान स्थित स्कर्दू इलाके में शनिवार को पाकिस्तान एयरफोर्स (Pakistan Air force) के तीन सी-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से युद्धक सामान लाए गए.

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान स्कर्दू एयर फिल्ड में अपने जेफ-17 फाइटर प्लेंस लगा रहा है, इसकी पूरी-पूरी आशंका है. सूत्रों ने बताया कि लाए गए उपकरण लड़ाकू विमान (Fighter Jet) संचालन के लिए सहायक हो सकते हैं.

भारत रख रहा है कड़ी नजर

भारतीय खुफिया एजेंसियां वायु सेना और सेना के साथ पाकिस्तानी वायु सेना की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रही हैं. पाकिस्तान सी-130 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट के पुराने संस्करण का उपयोग करता है, जिसे अमेरिका द्वारा दिया गया है. सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना एक अभ्यास करने की योजना बना रही थी और विमानों को आगे के बेस में भेजना इसका हिस्सा हो सकता है.

बता दें कि स्कर्दू पाकिस्तान वायु सेना का फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस है, जो भारतीय सीमा पर सेना के अभियान को सपोर्ट करता है.

धारा 370 खत्म होने के बाद भारत-पाक के बीच तनाव का माहौल है.

Loading...

दिल्ली लाहौर बस सेवा बंद
जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) से आर्टिकल 370 हटने से पाकिस्तान तमतमाया हुआ है. पाकिस्तान लगातार भारत को परेशान करने के लिए तरह-तरह के पैंतरे आज़मा रहा है. इसी के चलते उसने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली दिल्ली-लाहौर बस सेवा बंद कर दी थी. पाकिस्तान के इस कदम के बाद दिल्ली ट्रांसपोर्टेशन कॉरपोरेशन (डीटीसी) ने सोमवार को कहा है कि पाकिस्तान के दिल्ली-लाहौर सेवा बंद करने के कदम के चलते डीटीसी 12 अगस्त ने ये बस सेवा जारी नहीं रख पाएगा.

दिल्ली लाहौर बस सेवा बंद


करतारपुर पर पाक ने साधी चुप्पी
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जंयती में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं. पाकिस्तान स्थित गुरुनानक देव की जन्मस्थली तक भारतीय श्रद्धालुओं के पहुंचने के लिए करतारपुर कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है. कॉरिडोर का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है. लेकिन इस कॉरिडोर के टेक्निकल काम को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच अगस्त माह के पहले सप्ताह में बातचीत होनी थी. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटाने और राज्य के पुर्नगठन के बाद दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बाद पाकिस्तान ने इस बातचीत को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. भारत की ओर से इस बैठक को लेकर रिमाइंडर भी भेजा गया है उस पर भी पाकिस्तान की ओर से कोई जवाब नहीं आया है.

ये भी पढ़ें: इन चीजों के लिए भारत के भरोसे था पाकिस्तान, अब चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम
First published: August 12, 2019, 4:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...