पाकिस्तान के आतंकी नेटवर्क का फिर हुआ खुलासा, जर्मन डॉक्यूमेंट्री ने बताई सच्चाई

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी नागरिक गनी उस्मान (Muhammad Ghani Usman) लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है. डॉक्यूमेंट्री में बताया गया है कि गनी उस्मान का संबंध 2008 के आतंकी हमलों से भी है. उस्मान इस वक्त फ्रांसीसी जेल में बंद है. उसे पेरिस हमलों के आरोप में 2015 में गिरफ्तार किया गया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एक नई डॉक्यूमेंट्री (Documentary) ने पाकिस्तान के आतंकी नेटवर्क (Pakistan Terror Network) के बारे में फिर खुलासा किया है. दरअसल पेरिस आतंकवादी हमले (Paris Attack) के मुख्य साजिशकर्ता मुहम्मद गनी उस्मान (Muhammad Ghani Usman) का हाथ भारत में 2008 के मुंबई हमलों में भी सामने आया है. पाकिस्तानी नागरिक गनी उस्मान लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है. डॉक्यूमेंट्री में बताया गया है कि गनी उस्मान का संबंध 2008 के आतंकी हमलों से भी है. उस्मान इस वक्त फ्रांसीसी जेल में बंद है. उसे पेरिस हमलों के आरोप में 2015 में गिरफ्तार किया गया था.

    ये डॉक्यूमेंट्री जर्मन ब्रॉडकास्टर डाएचे वेले द्वारा प्रदर्शित की गई है. इसका लक्ष्य यूरोप में आतंकी हमलों की वित्तीय और सांगठनिक प्लानिंग का पता लगाना है. डॉक्यूमेंट्री बनाने वालों ने उन जानकारियों पर काम किया है जो आतंकियों का कनेक्शन पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से दिखाती हैं.

    'वो मुंबई हमलों की ऑपरेशन प्लानिंग का हिस्सा था'
    इस डॉक्यूमेंट्री में लंदन के सुरक्षा एक्सपर्ट सज्जन गोहेल ने कहा, 'गनी उस्मान लश्कर-ए-तैयबा का प्रमुख आतंकी है. ऐसा माना जाता है कि वो मुंबई हमलों की ऑपरेशन प्लानिंग का हिस्सा था.'

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 2019 में उस्मान गनी से पूछताछ की थी
    भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 2019 में उस्मान गनी से पूछताछ की थी. एनआईए के मुताबिक 2008 के आतंकी हमलों का साजिशकर्ता पाकिस्तान मूल का डेविड कोलमैन हेडली उस्मान गनी के संपर्क में था. बता दें कि भारत ने मुंबई हमलों का आरोप लश्कर-ए-तैयबा पर लगाया था. इस हमले में 166 मासूम नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

    'पाकिस्तान अब भी दुनिया के लिए आतंक की फैक्ट्री बना हुआ है'
    डॉक्यूमेंट्री में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान अब भी दुनिया के लिए आतंक की फैक्ट्री बना हुआ है. शायद यही वजह है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अल कायदा आतंकी ओसामा बिन लादेन को शहीद बताते हैं. बीते सालों के दौरान पाकिस्तानी लीडरशिप लगातार अपने यहां तालिबान आतंकी सरगनाओं की मौजूदगी से इनकार करती रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.