बड़ी खबर: 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज ने लिया संन्यास

उमर गुल ने लिया संन्यास
उमर गुल ने लिया संन्यास

Pakistan Fast Bowler Umar Gul Retires: उमर गुल (Umar Gul) ने 2009 में पाकिस्तान को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की थी

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2020, 6:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल (Umar Gul Retires) ने गुरुवार को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 36 साल के उमर गुल ने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट, 60 टी20 और 130 वनडे मैच खेले. इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान को 2009 टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका अदा की, लेकिन अब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उमर गुल संन्यास के बाद अब कोचिंग का मन बना रहे हैं. बता दें वो लेवल 1 और लेवल 2 कोचिंग का इम्तिहान पास कर चुके हैं और अब उनका विचार लेवल 3 पास करने पर है.

उमर गुल का करियर
उमर गुल (Umar Gul Retires) ने 2003 में पाकिस्तानी टीम में जगह बनाई थी और उन्होंने 2016 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को यॉर्कर के लिए जाना जाता था. डेथ ओवर्स में उनकी सटीक यॉर्कर अकसर खिलाड़ियों को परेशान करती थी. उमर गुल ने अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 427 विकेट झटके. टेस्ट में उन्होंने 163 विकेट हासिल किये. वनडे में इस तेज गेंदबाज ने 179 शिकार किये, वहीं टी20 में उनके नाम 85 विकेट हैं. इस तेज गेंदबाज ने 6 आईपीएल मैच भी खेले, जिसमें उनके नाम 12 विकेट हैं.

उमर गुल का पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान
उमर गुल ने 2003 से लेकर 2016 तक पाकिस्तानी क्रिकेट की खूब सेवा की. शोएब अख्तर, मोहम्मद आसिफ के विवादों में फंसने के दौरान उमर गुल ही पाकिस्तानी पेस अटैक के अगुवा बने. इसके अलावा उमर गुल आईपीएल 2008 में सौरव गांगुली की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले.



Autralian Cricketer Dean Jones Died : IPL 2020 में कमेंट्री कर रहे डीन जोंस का निधन

उमर गुल बनेंगे कोच
उमर गुल ने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वो भविष्य में कोच बन सकते हैं. उन्होंने कहा था कि वो अभी इस मुद्दे पर साफ तौर पर कोई बात नहीं कर सकते लेकिन करियर खत्म होने के बाद वो कोच बनने पर विचार करेंगे क्योंकि उन्होंने लेवल 1 और लेवल 2 की कोचिंग की हुई है. फिलहाल उमर गुल पाकिस्तान के नेशनल टी20 कप में बलूचिस्तान की ओर से खेलेंगे. खेलने के अलावा वो इस टीम के मेंटॉर भी होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज