पाकिस्तान को अब भी सता रहा है एयरस्ट्राइक का डर, एयर स्पेस खोलने से पहले रखी ये शर्त- रिपोर्ट

पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है. इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा है.

News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 10:08 AM IST
पाकिस्तान को अब भी सता रहा है एयरस्ट्राइक का डर, एयर स्पेस खोलने से पहले रखी ये शर्त- रिपोर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: June 22, 2019, 10:08 AM IST
पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने कहा है कि वह अभी पूर्वी हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा. इसके चलते भारत से जाने या यहां आने वाली उड़ानें पाकिस्तान के रास्ते से होकर नहीं जा रही हैं. हवाई उड़ानों को लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है. अब इस हवाई रास्ते को खोलने लिए पाकिस्तान ने एक शर्त रखी है. पाकिस्तान ने कहा है कि अगर भारत यह वादा करे कि वह बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक नहीं दोहराएगा तो वह अपना हवाई क्षेत्र खोलेगा.

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने यह प्रतिबंध 28 जून तक के लिए बढ़ा दिया है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान उस वक्त तक हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा जब तक कि वह बालाकोट सरीखी एयर स्ट्राइक को दोहराएगा नहीं.

पाकिस्तान ने 26 फरवरी को तब अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था जब भारत ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर पुलवामा हमले का बदला लिया था. एयरस्ट्राइक से 12 दिन पहले 14 फरवरी को जम्मू और कशमीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती हमलावर ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर निशाना बनाया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

यह भी पढ़ें:  वायुसेना ने 'ऑपरेशन बंदर' से बालाकोट में मचाई थी तबाही

भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था F-16 विमान
26 फरवरी के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना ने दक्षिण कश्मीर में घुसपैठ कर भारतीय सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को न सिर्फ खदेड़ा, बल्कि एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है. इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा है. इससे एयरलाइंस को ईंधन पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा है. वहीं, यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में पहले से ज्यादा समय लग रहा है.
यह भी पढ़ें:  सेना ने फरवरी से अब तक मूसा, सज्जाद समेत 125 आतंकी किए ढेर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...