करतारपुर पर पाक की नई चाल, अब ISI की निगरानी में होगा गुरुद्वारे का रख-रखाव

करतारपुर गुरुद्वारे की जिम्मेदारी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीन ली गई है. (फाइल फोटो, YouTube)
करतारपुर गुरुद्वारे की जिम्मेदारी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीन ली गई है. (फाइल फोटो, YouTube)

पाकिस्तान (Pakistan) की नई चाल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करतारपुर गुरुद्वारे (Kartarpur Gurdwara) के रख रखाव की जिम्मेदारी जिस नए संस्थान को सौंपी गई है उसमें एक भी सिख (Sikh) सदस्य मौजूद नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 9:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली/चंडीगढ़. करतारपुर गुरुद्वारे (Kartarpur Gurdwara) को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) की नई साजिश का खुलासा हुआ है. बता दें कि पाकिस्तान सरकार की ओर से गुरुद्वारे के रख रखाव की जिम्मेदारी पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति से छीन ली गई है. पाकिस्तान की नई चाल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गुरुद्वारे (Gurdwara) के रख रखाव की जिम्मेदारी जिस नए संस्थान को सौंपी गई है उसमें एक भी सिख (Sikh) सदस्य मौजूद नहीं है.

खबर है कि गुरुद्वारे के रख रखाव के जिम्मेदारी जिस संस्थान को संभालने के लिए दी गई है उनके सभी 9 सदस्य इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड से जुड़े हुए हैं. बता दें कि ईटीपीबी को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई कंट्रोल करती है. इस संस्थान का सीईओ मोहम्मद तारिक खान को बनाया गया है.

पाकिस्तान सरकार आने वाले समय में गुरुद्वारे के जरिए व्यापार करने का प्लान तैयार कर रहा है. इमराना सरकार की ओर इस संबंध में एक आदेश में जारी किया गया है, जिसमें व्यापार से जुड़े पूरे प्लान का जिक्र किया गया है. इमरान खान सरकार गुरुद्वारे के जरिए पैसा कमाने की जुगत में लगी हुई है.
इसे भी पढ़ें : घटिया फाइबर से बने थे करतारपुर गुरुद्वारे के गुंबद, मामूली आंधी में उड़े



बता दें कि कोरोना महामारी के बाद करतारपुर कॉरिडोर को बंद कर दिया गया था. भारत की ओर से कहा जा चुका है कि कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद भी इसे खोलने को लेकर फैसला लिया जाएगा. बता दें कि 30 नवंबर को गुरु नानक देव जी की 551वीं जयंती है, जिसके लिए पाकिस्तान ने सिख श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया है, वहीं भारत के सामने भी पाक ने करतारपुर कॉरिडोर को खोलने का प्रस्ताव रखा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज