पाकिस्तान ने अब थार लिंक एक्सप्रेस पर निकाली भड़ास, देर रात निकलेगी भारत की ट्रेन

अनुच्छेद 370 (Article 370) पर पाकिस्तान की भड़ास अब एक नए रूप में सामने आई है. पाकिस्तान (Pakistan) ने अब थार लिंक एक्सप्रेस (Thar Link Express) को बंद करने का ऐलान किया है. हालांकि 31 अगस्त तक भारत की ट्रेन चलेगी. आज रात 1 बजे भारत की थार लिंक एक्सप्रेस रवाना होगी

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 9, 2019, 7:39 PM IST
पाकिस्तान ने अब थार लिंक एक्सप्रेस पर निकाली भड़ास, देर रात निकलेगी भारत की ट्रेन
पाकिस्तान ने थार लिंक एक्सप्रेस पर निकाली भड़ास
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 9, 2019, 7:39 PM IST
अनुच्छेद 370 (Article 370) मामले से नाराज़ पाकिस्तान ने अब अपनी भड़ास थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन (Thar Link Express) पर निकाली है. पाकिस्तान ने कहा है कि वो थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन को बंद कर रहा है. हालांकि पाकिस्तान की ये बात बेतुकी भी है, क्योंकि अभी भारत की ट्रेन चल रही है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगी. पाकिस्तान की बारी इसके बाद आएगी. भारत की थार एक्सप्रेस जोधपुर (Jodhpur) से कराची (Karachi) तक चलती है. ये ट्रेन आज मध्य रात्रि 1 बजे रवाना होने वाली है.

क्या है भारत-पाक का समझौता
इस समझौते में 6 महीने पाकिस्तान की ट्रेन चलती है जो कराची से हिन्दुस्तान के बाड़मेर के मुनाबाव तक चलती है. जबकि 6 महीने भारत की ट्रेन चलती है. यह जोधपुर में भगत की कोठी से पाकिस्तान के सिंध प्रांत के खोखरापार तक जाती है. मुनाबाव भारत का अंतिम रेलवे स्टेशन है जबकि खोखरापार पाकिस्तान का अंतिम रेलवे स्टेशन है. फिलहाल इसमें भारत की बारी चल रही है और भारत की ट्रेन 31 अगस्त तक चलेगी. दरअसल थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन दो तरीके से चलती है. भारत पाकिस्तान समझौते के मुताबिक थार एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में एक बार चलती है.

munabao भारत का अंतिम रेलवे स्टेशन है
भारत पाक सीमा पर मुनाबाव भारत का अंतिम रेलवे स्टेशन है


आज रात 140 यात्रियों के साथ चलेगी ट्रेन
यह ट्रेन आज मध्य रात्रि 1 बजे रवाना होने वाली है. इस ट्रेन में 5 बजे शाम तक 140 लोगों ने टिकट बुक कराए हैं. यह संख्या रात 10 बजे तक बढ़ भी सकती है. भारतीय रेलवे अपनी तरफ से इस ट्रेन को चलाता रहेगा, क्योंकि उसके पास आधिकारिक तौर इसे बंद करने का कोई निर्देश नहीं आया है.

भारतीय ड्राइवरों ने यात्रियों को मंजिल तक पहुंचाया था
Loading...

इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को भी रद्द करने की बात कही थी. हालांकि भारतीय रेल के पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट इस ट्रेन को पाकिस्तान की सीमा से भारत लेकर आये और फिर पाकिस्तान की सीमा में छोड़कर आए थे. उसके बाद ही समझौता एक्सप्रेस से आने और जाने वाले करीब 190 मुसाफिर मंज़िल तक पहुंच पाए थे.

ये भी पढ़ें -
आर्टिकल-370 पर भारत के साथ अमेरिका, PAK से कहा- खुद पर काबू रखें
LIVE: CWC की बैठक से पहले सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे ये नेता, अध्यक्ष पद के लिए चर्चा जारी
First published: August 9, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...