करतारपुर गलियारे के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान ने मनमोहन सिंह को भेजा न्योता, कर सकते हैं इंकार

पाकिस्तान की ओर से मनमोहन सिंह को करतारपुर के उद्घाटन के लिए न्योता भेजा जाएगा. हालांकि सिंह इसमें हिस्सा नहीं लेंगे

पाकिस्तान की ओर से मनमोहन सिंह को करतारपुर के उद्घाटन के लिए न्योता भेजा जाएगा. हालांकि सिंह इसमें हिस्सा नहीं लेंगे

सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव (Guru Nanak Dev) के 12 नवंबर को होने वाले 550 वें प्रकाश पर्व से तीन दिन पहले नौ नवंबर को पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए इस कॉरिडोर को खोलेगा. इसके उद्घाटन के लिए मनमोहन सिंह को न्योता दिया गया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 30, 2019, 11:24 PM IST
  • Share this:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने नवंबर में होने वाले करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) को आमंत्रित करने का फैसला किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

यह कॉरिडोर करतारपुर स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर (Gurdaspur) जिले के डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) से जोड़ेगा जिससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर सकेंगे. करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को केवल परमिट लेना होगा .

प्रकाश पर्व से तीन दिन पहले खुलेगा कॉरिडोर

सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक देव (Guru Nanak Dev) के 12 नवंबर को होने वाले 550 वें प्रकाश पर्व से तीन दिन पहले नौ नवंबर को पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं के लिए इस कॉरिडोर को खोलेगा.
कुरैशी ने एक टीवी चैनल को बताया, ‘‘करतारपुर गलियारे का उद्घाटन एक बड़ा कार्यक्रम है पाकिस्तान इसकी जोर-शोर से तैयारी कर रहा है.’’ विदेश मंत्री ने बताया कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की इसमें व्यक्तिगत रुचि है. उन्होंने कहा, ‘‘विचार-विमर्श के बाद, पाकिस्तान ने उद्घाटन समारोह में मनमोहन सिंह को बुलाने का निर्णय किया है, जिनका हम अत्यधिक सम्मान करते हैं. सिंह सिख समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं.’’



औपचारिक पत्र भेजेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे के माध्यम से भारत के पांच हजार सिख श्रद्धालुओं को रोजाना नरोवाल स्थित गुरद्वारा करतारपुर साहिब (Kartarpur Sahib) का दर्शन करने की अनुमति दी है. कुरैशी ने कहा, ‘‘सरकार की तरफ से पाकिस्तान का विदेश मंत्री होने के नाते मैं उन्हें (सिंह को) करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित करूंगा.’’ उन्होंने कहा कि सरकार की जल्दी ही इस बारे में 87 वर्षीय नेता को एक औपचारिक पत्र भेजने की मंशा है .

कुरैशी बोले हमें स्वागत करके खुशी होगी

कुरैशी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को समारोह में बुलाये जाने को सही ठहराते हुए कहा कि सिंह सिख धर्म के हैं और वह सिख समुदाय के प्रतिनिधि हैं. उन्होंने बताया, ‘‘सिख श्रद्धालुओं का स्वागत करके हमें प्रसन्नता होगी, जो गुरु नानक देव के 550 वें प्रकाश पर्व पर करतारपुर आने वाले हैं.’’ इस बीच नई दिल्ली में सिंह के कार्यालय ने कहा कि इस आमंत्रण के बारे में अब तक उसके पास कोई जानकारी नहीं है और सूत्रों ने संकेत दिया है कि पूर्व प्रधानमंत्री संभवत: इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे .

सूत्रों ने बताया कि सिंह के इस कार्यक्रम में जाने की संभावना नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री बतौर अपने दस साल के कार्यकाल में वह कभी पाकिस्तान नहीं गए. करतारपुर गलियारा परियोजना के निदेशक आतिफ माजिद ने इस महीने के शुरू में कहा था कि गलियारे का 86 फीसदी काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें-

हाफिज सईद को बचाने की कोशिश में लगा पाक, जज बदलने के बाद बदली अदालत

इमरान खान ने बेगम बुशरा को दिया कश्मीर पर नफरत भरे भाषण का क्रेडिट!

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज