जम्मू-कश्मीर: मुहर्रम पर शिया-सुन्नी हिंसा भड़काने की साजिश रच रहा है पाकिस्तान

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:53 PM IST
जम्मू-कश्मीर: मुहर्रम पर शिया-सुन्नी हिंसा भड़काने की साजिश रच रहा है पाकिस्तान
मुहर्रम पर कश्मीर में शिया-सुन्नी हिंसा भड़काने की साजिश रच रहा है पाकिस्तान. (सांकेतिक तस्वीर)

सूत्रों के मुताबिक, Kashmir में हिंसा को बढ़ावा देने के मंसूबे के तहत आतंकवादी धार्मिक स्थलों को निशाना बना सकते हैं. अधिकतर शिया मस्जिदें श्रीनगर (Srinagar) के पास हाजिन, बडगाम, बांदीपोरा में स्थित हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 5:53 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किए जाने के बाद से पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) बुरी तरह बौखलाया हुआ है. भारत के इस कदम के बाद पाकिस्तान ने पहले कूटनीतिक तरीके से भारत को मात देने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफल न होने के बाद अब वह नापाक रास्ते अपनाने की कोशिश कर रहा है. खुफिया सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान मुहर्रम (Muharram) से पहले घाटी में ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जिससे शिया और सुन्नी समुदाय के लोग आमने-सामने आ जाएं. मुहर्रम 10 सितंबर को मनाया जाएगा.

खुफिया सूत्रों से मिली इस जानकारी के बाद कश्मीर में शिया मस्जिदों के आसपास अलर्ट जारी कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, हिंसा को बढ़ावा देने के मंसूबे के तहत आतंकवादी धार्मिक स्थलों को निशाना बना सकते हैं. अधिकतर शिया मस्जिदें श्रीनगर के पास हाजिन, बडगाम, बांदीपोरा में स्थित हैं. मुहर्रम बड़े पैमाने पर शिया समुदाय की ओर से मनाया जाता है. इसमें जुलूस भी निकाला जाता है.

मुहर्रम के जुलूस पर सस्पेंस
हालांकि जम्मू-कश्मीर में हालात अभी भी सामान्य नहीं है और वहां पर अब भी कड़ी सुरक्षा है, ऐसे में यह साफ नहीं है कि इस बार मुहर्रम का जुलूस निकालने की इजाजत दी जाएगी या नहीं.

आतंकियों की घुसपैठ की फिराक में पाक
ऐसी भी खबर है कि पाकिस्तान कश्मीर में आतंकियों को घुसपैठ कराने की फिराक में है. खबरों के मुताबिक मुंबई हमले का मास्टरमाइंड जकी-उर रहमान लखवी (Zaki-ur-Rehman Lakhavi) पीओके (PoK) में बैठकर आतंकी हमले की साजिश रच रहा है. बताया जा रहा है कि लखवी के इशारे पर 40-50 आतंकी भारत में घुसपैठ के लिए तैयार हैं. इन आतंकियों को छह से सात ग्रुप में सरहद पार कराने की साजिश रची गई है. इस साजिश में पाकिस्तानी सेना भी शामिल है और घुसपैठ कराने के लिए भी वही मदद कर रही है.

ये भी पढ़ें: 
Loading...

पाकिस्तानी एयरस्पेस पूरी तरह से बंद होने पर भारत को कितना नुकसान होगा?
जंग की धमकी के बीच PAK ने किया 'गजनवी' मिसाइल का परीक्षण
नहीं मान रहा पाक, कहा- कश्मीर हमारी विदेश नीति का एजेंडा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...