नहीं बाज़ आ रहा पाकिस्तान, अब फेक आईडी बनाकर कश्मीर पर फैला रहा अफवाह

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 8:58 PM IST
नहीं बाज़ आ रहा पाकिस्तान, अब फेक आईडी बनाकर कश्मीर पर फैला रहा अफवाह
भारतीयों के नाम से फेक अकाउंट बनाकर कश्मीर पर अफवाह फैला रहा है पाकिस्तान. (सांकेतिक तस्वीर)

महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के आईजी साइबर सेल बृजेश कुमार ने लोगों से अपील की कि कोई भी मैसेज जो उनके पास आता है उसे तुरंत फॉरवर्ड न करे दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 8:58 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान निरस्त किए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उछालने की कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सका. अब पाकिस्तान अलग-अलग हथकंडे अपनाकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है.

महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के साइबर सेल की मानें तो पाकिस्तान सोशल मीडिया (Social Media) पर भारतीयों के फेक अकाउंट (Fake Account) बनाकर अफवाह फैला रहा है. महाराष्ट्र पुलिस के साइबर सेल के आईजी बृजेश सिंह (Brijesh Singh) ने शनिवार को मीडिया से बातचीत करते हुए इस बारे में जानकारी दी.

मुंबई पुलिस ने जारी की चेतावनी
बृजेश कुमार ने कहा, "सोशल मीडिया पर भारतीय नाम से बहुत सारे फेक अकाउंट बनाए जा रहे हैं. इन अकाउंट्स से फर्जी तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं. तमाम फेक अकाउंट्स के जरिए कश्मीर के हालात को लेकर गलत सूचनाएं पोस्ट की जा रही हैं. इस तरह की तस्वीरें और वीडियो पाकिस्तान में तमाम लोगों के वेरिफाइड अकाउंट्स से भी पोस्ट किए जा रहे हैं."



फॉरवर्ड करने से पहले करें जांच
आईजी साइबर सेल बृजेश कुमार ने लोगों से अपील की कि कोई भी मैसेज जो उनके पास आता है उसे तुरंत फॉरवर्ड न करे दें. अगर उनके पास कोई एंटी नेशनल इनफॉर्मेंशन आती है, जिसमें भारत, आर्मी या पुलिस को गलत तरीके से पेश किया जा रहा तो पहले उसे चेक कर लें. हो सकता है कि इस संदेश को बॉर्डर पार से भारत की छवि बिगाड़ने के लिए भेजा गया हो.
Loading...

पाकिस्तान रच रहा है साजिश
पाकिस्तान की तरफ से ऐसे मैसेज और तस्वीरें वायरल की जा रही हैं जो भारत और सेना की छवि खराब करती हैं. एक साल पहले भी पाकिस्तान की तरफ से भारत को इसी तरह बदनाम करने की साजिश की गई थी. इसी को देखते हुए हाल ही में भारत सरकार ने ऐसे कई अकाउंट बैन करवाए थे जिनसे कश्मीर को लेकर गलत सूचनाएं पोस्ट की जा रहीं थी.

ये भी पढ़ें: धमकी के बाद घुटनों पर पाक, कहा- कभी बातचीत को ना नहीं कहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 8:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...