पाकिस्तान की ओर से फायरिंग में 1 जवान शहीद, 2 नागरिकों की भी मौत

प्रशासन और सेना के जवानों ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों के अंदर ही रहने की हिदायत है जबकि कुछ लोगों को सेक्‍टर से दूर दूसरे इलाकों में भेज दिया गया है.

News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 3:20 PM IST
पाकिस्तान की ओर से फायरिंग में 1 जवान शहीद, 2 नागरिकों की भी मौत
शहीद बीएसएफ जवान सीताराम उपाध्याय झारखंड के गिरिडीह के रहने वाले थे
News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 3:20 PM IST
पाकिस्‍तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए बॉर्डर पर फायरिंग की. पाकिस्‍तान की ओर से शुक्रवार को अरनिया सेक्‍टर और आरएसपुरा सेक्‍टर के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया. इस गोलीबारी में बीएसएफ का 1 जवान शहीद हो गया है, वहीं दो आम नागरिकों की भी मौत हो गई है.

तीन दिन में पाकिस्तान सीमा पर हीरानगर, सांबा, आरएस पुरा और अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलीबारी में दो जवानों समेत छह लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं सात लोग घायल हो चुके हैं

एक अधिकारी ने बताया कि शहीद जवान की पहचान 28 वर्षीय कांस्टेबल सीताराम उपाध्याय के तौर पर हुई है. वह झारखंड के गिरीडीह के रहने वाले थे और 2011 में बल में शामिल हुए थे. उन्होंने बताया कि उपाध्याय का तीन साल बेटा और एक साल की बेटी है.

सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘16 और 17 मई की दरमियानी रात हीरानगर इलाके में गोलीबारी हुई जिसमें बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया. कल दिन में गोलीबारी रूक गई थी लेकिन पाकिस्तान ने कल रात अरनिया सेक्टर में फिर गोलीबारी शुरू की जिसमें आज सुबह एक जवान की मौत हो गई.’’ अधिकारी ने बताया कि जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से बिना किसी उकसावे के आज सुबह करीब चार बजे मोर्टार दागे गए और भारी गोलीबारी की गई. बीएसएफ बल ने भी इसका माकूल जवाब दिया. उन्होंने बताया, ‘‘आरएस पुरा सेक्टर में रुक-रुककर गोलीबारी जारी है.’’

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पिछले कुछ दिनों से बिना किसी उकसावे के गोलीबारी और घुसपैठ की घटनांए बढ़ गई हैं. पिछले सप्ताह भी घुसपैठ की एक कोशिश नाकाम करते समय बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था.

प्रशासन और सेना के जवानों ने इन इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों के अंदर ही रहने की हिदायत है जबकि कुछ लोगों को सेक्‍टर से दूर दूसरे इलाकों में भेज दिया गया है. सीमा से तीन किलोमीटर के क्षेत्र में स्कूलों को बंद रखा गया है. आरएसपुरा सेक्‍टर के आसपास के तीन किलोमीटर तक के स्‍कूलों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. पिछले तीन दिनों में जिस तरह से पाकिस्‍तान की ओर से फायरिंग की गई है, उसमें सात नागरिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. शुक्रवार को हुई फायरिंग में बीएसएफ के जवान सीताराम उपाध्‍याया शहीद हो गए. सेना के जवान पाकिस्‍तान की हर गोली का जवाब दे रहे हैं.

(इनपुट भाषा से)
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर