भारत के एक्शन से हड़बड़ाया पाक, रेडियो पर बताने लगा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के मौसम का हाल

भारत के एक्शन से हड़बड़ाया पाक, रेडियो पर बताने लगा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के मौसम का हाल
श्रीनगर में तैनात सुरक्षा बल का जवान (सांकेतिक फोटो)

भारतीय मीडिया (Indian Media) के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में मौसम का हाल बताना शुरू करने के बाद पाकिस्तानी मीडिया (Pakistan Media) ने प्रतिक्रिया के तौर पर इस कदम को उठाया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के सरकारी चैनल ने रविवार से जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) में मौसम के हाल की जानकारी अपने दर्शकों को देने की शुरुआत की है. पाकिस्तानी चैनल ने ऐसा भारत के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मौसम की कवरेज दिखाने का कदम उठाने के बाद किया है.

पाकिस्तान (Pakistan) के राज्य संचालित रेडियो (State run radio) ने रविवार को अपने कार्यक्रम में यह संदेश प्रसारित किया कि जम्मू और कश्मीर के ज्यादातर भागों में "हल्के-फुल्के बादल छाए रहेंगे और बारिश की भी संभावना है."

कार्यक्रम में बताया गया श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख का मैक्सिमम-मिनिमम तापमान
इस कार्यक्रम में श्रीनगर, पुलवामा, जम्मू और लद्दाख (Ladakh) का सर्वाधिक और न्यूनतम तापमान भी बताया गया.



रेडियो पाकिस्तान कश्मीर की स्पेशल कवरेज कर रहा है और इसके वेबपेज का एक हिस्सा जम्मू और कश्मीर की खबरों को समर्पित है.



राज्य संचालित पाकिस्तान टीवी भी कश्मीर पर कवरेज देता हौ और घाटी पर आधारित विशेष बुलेटिन चलाता है. भारतीय मीडिया ने जबसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में मौसम के हाल (Weather Reports) का प्रसारण शुरू किया है, उसके बाद से इस कवरेज में बढ़ोत्तरी होने की आशा है.

भारत के मौसम का हाल दिखाने के कदम की पाक ने की थी आलोचना
पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित इलाकों का हाल बताने को कानूनी तौर पर पाकिस्तान ने अपने बयान में कहा था, 'एकतरफा और गैरकानूनी कदमों से भारत जम्मू-कश्मीर के 'विवादित' स्टेटस को बदल नहीं सकता है. कश्मीर की यही पहचान वैश्विक समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के सामने भी है. पाकिस्तान भारत से अपील करता है कि इस तरह के निराधार दावों से बचें.'

भारत ने नवंबर में एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को नये बने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के हिस्से के तौर पर प्रदर्शित किया गया था. जबकि विभाजन के बाद गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके को केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख का हिस्सा दिखाया गया था.

सिर्फ भारत के PoK के मौसम का हाल बताने से नहीं, नाइकू की मौत से भी घबराया है पाक
बता दें कि न सिर्फ भारत के पाक अधिकृत कश्मीर के मौसम का हाल प्रसारित करने के पाकिस्तान बौखलाया हुआ है बल्कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) जिले में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) का शीर्ष कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) के मारे जाने के बाद से भी पाक सदमे में है.

यही वजह है कि शनिवार को पाकिस्तान के पाले आतंकी सरगना सैयद सलाउद्दीन के वीडियो (Syed Salahuddin Video) में भी यह चिंता दिख रही थी. इस वीडियो में वैश्विक आतंकी घोषित किया जा चुका और हिजबुल मुजाहिदीन का प्रमुख सैयद सलाउद्दीन (Hizbul Mujahideen Chief Syed Salahuddin) एक सभा में रियाज नाइकू के मारे जाने को शहादत करार देता दिखा. साथ ही उसने अपने दुश्मन (भारत) के फिलहाल ज्यादा ताकतवर होने की बात भी कही थी.

यह भी पढ़ें: खतरे की घंटी- यहां सिर्फ 1 दिन में बढ़ गए COVID-19 संक्रमण के करीब 10% मामले
First published: May 10, 2020, 7:48 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading