भारत में ये जानलेवा बीमारी फैलाने की साजिश रच रहा पाकिस्‍तान, राजस्‍थान सीमा पर अलर्ट

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 9:09 PM IST
भारत में ये जानलेवा बीमारी फैलाने की साजिश रच रहा पाकिस्‍तान, राजस्‍थान सीमा पर अलर्ट
पाकिस्‍तान अब जानवरों का सहारा लेने भारत में तबाही मचाने की फिराक में है. इसको देखते हुए बीएसएफ ने बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी है.

पाकिस्‍तान (Pakistan) अब जानवरों का सहारा लेने भारत में तबाही मचाने की फिराक में है. इसको देखते हुए बीएसएफ (BSF) ने बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 9:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. तमाम कोशिशें नाकाम होने के बावजूद पाकिस्‍तान (Pakistan) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. पाकिस्‍तान अब जानवरों का सहारा लेने भारत में तबाही मचाने की फिराक में है. इसको देखते हुए बीएसएफ (BSF) ने बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी है. घुसपैठ के साथ-साथ पाकिस्‍तानी जानवरों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है.

दरअसल, इस समय पाकिस्‍तान में फैला कांगो हेमेरेजिक फीवर अब भारत में भी पैर पसार सकता है. इसको देखते हुए राजस्‍थान सरकार ने बॉर्डर से सटे सभी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. जवानों को दुश्‍मन के साथ-साथ पाकिस्‍तानी जानवरों पर भी कड़ी नजर रखने के लिए कहा गया है. पाकिस्‍तान के जानवरों से इस बार खतरा बढ़ गया है.

इस खतरे को देखते हुए राजस्‍थान सरकार ने सीमा से सटे सभी इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. वहां के चिकित्‍सा विभाग ने बाड़मेर, जैसरमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और जोधपुर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमों को भेज दिया गया है.

rajasthan, health alert, congo hemorrhagic fever, pakistan army, terrorist, राजस्‍थान, हेल्‍थ अलर्ट, कांगो हेमेरेजिक फीवर, पाकिस्‍तानी सेना, आतंकवादी
पाकिस्‍तान अब जानवरों का सहारा लेने भारत में तबाही मचाने की फिराक में है. इसको देखते हुए बीएसएफ ने बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा दी है.


कांगो हेमेरेजिक फीवर
कांगो हेमेरेजिक फीवर जानलेवा साबित हो सकता है. इस वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित 30 से 80 फीसदी मामलों में रोगी की मौत हो जाती है. यह बीमारी पशुओं में पाए जाने वाले पैरासाइट 'हिमोरल' के जरिए इंसानों में फैलती है. कांगों फीवर के ज़्यादातर मामले पश्चिमी और पूर्वी अफ्रीका में पाए जाते हैं. पिस्सू के जरिए यह बीमारी जानवरों से फैलती है.

कांगो फीवर के लक्षण...
Loading...

इस फीवर से पीड़ित व्यक्ति की बॉडी से खून आने लगता है और कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देते हैं. इन्फेक्टेड व्यक्ति को मसल्स में दर्द के साथ तेज बुखार आता है. इसके अलावा सिर दर्द, चक्कर आना, रोशनी से चिड़चिड़हट होना और आंखों से पानी आना और जलन होने की समस्या सामने आती हैं. इसके अलावा रोगी को उल्टी, गले में खराश और पीठ में दर्द की भी समस्या होती है. इस बुखार में डेंगू की ही तरह प्लेटलेट्स काउंट तेजी से गिरने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: बौखलाए पाकिस्तान की नई चाल, शेयर बाज़ार के जरिए रच रहा है साजिश

ये भी पढ़ें: मासूम बच्‍चों के सहारे कश्‍मीर में आतंक फैलाने की फिराक में पाकिस्‍तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 8:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...