• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत-पाक की 'दोस्ती' के लिए इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, रखी ये मांग

भारत-पाक की 'दोस्ती' के लिए इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, रखी ये मांग

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो- MEAIndia/Twitter

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो- MEAIndia/Twitter

अगस्त में पाकिस्तान सरकार बनाने के बाद से इमरान खान की ओर से यह पहली द्विपक्षीय वार्ता का औपचारिक प्रस्ताव है. साल 2015 के बाद से दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण वार्ता नहीं हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख कर बातचीत शुरू करने की गुजारिश की है. इमरान खान ने इस चिट्ठी में पीएम नरेंद्र मोदी से इस महीने के आखिर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में दोनों पड़ोसियों के बीच बातचीत की बहाली की मांग भी की है.

    अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके पाकिस्तानी समकक्ष शाह मेहमूद कुरैशी के बीच बैठक की अनुमति देने के लिए भी कहा है.

    पाकिस्तान  सरकार बनाने के बाद से खान की ओर से यह पहली द्विपक्षीय वार्ता का औपचारिक प्रस्ताव है. यह 20 अगस्त को पीएम मोदी के अपनी चिट्ठी के जवाब में आया था, जिसमें कहा गया था कि भारत पाकिस्तान के साथ रचनात्मक और सार्थक रिश्तों को जोड़े रखना चाहता है.

    यह भी पढ़ें:  पाकिस्तान के आतंकी समूह अब भी कर रहे भारत पर हमला- अमेरिकी रिपोर्ट

    बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के इतर दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों की परिषद की अनौपचारिक बैठक में भाग ले सकती हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सुषमा और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच न्यूयॉर्क में बैठक की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनका कार्यक्रम तय करने पर काम चल रहा है.

    दक्षेस (SAARC) के विदेश मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक पिछले कुछ वर्षों से यूएनजीए से इतर होती आ रही है.


    इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा था कि न्यूयॉर्क में कुरैशी और सुषमा के बीच द्विपक्षीय बैठक के लिए भारत से ‘बातचीत’ की जा रही है. साल 2015 के बाद से दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण वार्ता नहीं हुई है.

    भारत के साथ तनाव को कम करने के लिए पाकिस्तान ने इस महीने के शुरू में अमेरिकी सहायता मांगी थी. पाकिस्तान ने अमेरिका से कहा था कि अफगानिस्तान के साथ पश्चिमी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पूर्वी सीमा पर शांति चाहिए. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की यात्रा के दौरान, कुरैशी ने मुद्दा उठाया था.

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें:  स्मार्ट फेंसिंग सिस्टम: ज़मीन, हवा और पानी में करेगा भारतीय सीमाओं की निगरानी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज