लाइव टीवी

सिंधु नदी का पानी रोकने वाले PM मोदी के बयान से भड़का पाकिस्तान, कही ये बात

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 3:36 PM IST
सिंधु नदी का पानी रोकने वाले PM मोदी के बयान से भड़का पाकिस्तान, कही ये बात
सिंधु नदी का पानी रोकने वाले PM मोदी के बयान से भड़का पाकिस्तान

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा कि सिंधु समझौते (Indus Agreement) के तहत पाकिस्तान को मिलने वाले पानी को भारत (India) नहीं रोक सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 3:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) ने सिंधु नदी का पानी रोकने की बात क्या कही, पाकिस्तान (Pakistan) का तो जैसे पारा ही चढ़ गया. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा कि सिंधु समझौते (Indus Agreement) के तहत पाकिस्तान को मिलने वाले पानी को भारत (India) नहीं रोक सकता है. उन्होंने कहा कि सिंधु समझौते के तहत पाकिस्तान का सिंधु नदी के पानी पर विशेषाधिकार है. फैसल ने कहा कि अगर भारत ने ऐसा कुछ किया तो उसे उकसावे की कार्रवाई माना जाएगा और हम इसका करारा जवाब देंगे.

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत पक्की करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जनसभाएं कर रहे हैं. मंगलवार को चरखी दादरी में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो पानी भारत का है, उसे 70 साल तक पाकिस्तान में बहने दिया गया. अब ऐसा नहीं होगा. हम भारत के पानी को डायवर्ट करेंगे. यह हरियाणा के किसानों को दिया जाएगा, पानी राजस्थान के किसानों को दिया जाना चाहिए. मैंने इस पर काम शुरू भी कर दिया है.

सिंधु जल संधि क्या है?
सिंधु जल संधि दो देशों के बीच पानी के बंटवारे की वह व्यवस्था है जिस पर 19 सितंबर, 1960 को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने कराची में हस्ताक्षर किए थे. इसमें छह नदियों ब्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम के पानी के वितरण और इस्तेमाल करने के अधिकार शामिल हैं. इस समझौते के लिए विश्व बैंक ने मध्यस्थता की थी.

इसे भी पढ़ें :-

रविवार को लागू नहीं होगा ऑड ईवन, नियम तोड़ने पर लगेगा 4 हजार का जुर्माना
सौरव गांगुली के पास नहीं था इस सवाल का जवाब, कहा- पीएम मोदी से पूछें
Loading...

Exclusive: अमित शाह ने कहा-बंगाल चुनाव में बीजेपी को मिलेंगी दो-तिहाई सीटें


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 2:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...