• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जाधव का नया वीडियो: भारतीय अधिकारी पर मां-पत्नी को धमकाने का आरोप लगाया

जाधव का नया वीडियो: भारतीय अधिकारी पर मां-पत्नी को धमकाने का आरोप लगाया

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव का नया वीडियो जारी किया है.

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव का नया वीडियो जारी किया है.

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव का दूसरा वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में कुलभूषण जाधव ने पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया है.

  • Share this:
    पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में बंदी कुलभूषण जाधव का दूसरा वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में जाधव पाकिस्तान का शुक्रिया अदा करते दिख रहे हैं. उन्हें इसी वीडियो में यह भी कहते हुए दिखाया गया है कि 25 दिसंबर की मुलाकात के बाद एक भारतीय अधिकारी ने उनकी मां-पत्नी को धमकाया.

    हालांकि, इस बीच भारतीय मीडिया में चर्चा है कि पाकिस्तान ने इस वीडियो से छेड़छाड़ की है और कुलभूषण से जबरन यह बयान दिलवाया है. साथ ही यह भी दिखाने की कोशिश की है कि उसने भारतीय बंदी के साथ बेहतर सलूक किया है.

    इससे पहले भारत सरकार ने आशंका जाहिर की थी कि पाकिस्तान जाधव की मां और पत्नी के साथ मुलाकात के वीडियो में छेड़छाड़ कर सकता है.



    कुलभूषण का बयान
    जाधव के ताज़ा वीडियो में वह कहते दिख रहे हैं, "पाकिस्तान सरकार मेरा ख्याल रख रही है. मेरी मां ने मुझे देखा...वे मुझे स्वस्थ और ठीक देखकर खुश थीं. मैं पाकिस्तान का शुक्रिया अदा करता हूं (मुलाकात के लिए)."

    आगे उन्होंने कहा है - "मुझे भारतीय लोगों, भारत सरकार और भारतीय नेवी से काफी ज़रूरी बात कहनी है. मैं भारतीय सेना में कमिशंड ऑफिसर हूं और मेरा कमिशन अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने अपनी मां और पत्नी की आंख में डर देखा- वे क्यों डर रही हैं? जो होना था, हो गया. उनके हाव-भाव सकारात्मक थे और वे खुश थे. मुझे भी खुशी हुई और इसके बाद बाहर एक शख्स उनके ऊपर चिल्लाता दिखा. उन्हें डरना नहीं चाहिए. उन्हें धमकाया गया. उनके साथ आए भारतीय डिप्लोमेट मीटिंग रूम से बाहर आने के बाद मेरी मां पर चिल्लाते दिखे...वे उन पर चिल्ला रहे थे. मुझसे मिलने के लिए क्या उन्हें धमकाया गया था?"

    कौन है कुलभूषण जाधव?
    पाकिस्तान ने कुलभूषण को भारतीय रॉ एजेंट/पूर्व नौसैनिक बताया गया है. कुलभूषण जाधव को पिछले साल 3 मार्च, 2016 को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है.

    भारत के अनुसार जाधव व्यापारी हैं. भारत का दावा है कि भारतीय नेवी से रिटायरमेंट के बाद वह ईरान में अपना बिजनेस कर रहे थे. इसी दौरान उनका अपहरण किया गया. पाकिस्तान उन्हें मौत की सजा देने पर अड़ा है तो भारत इसे अमानवीय बता रहा है. मामला अब हेग स्थित इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंच गया है. अपना कारोबार शुरू करने के लिए नौसेना से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति मांगी थी और वह अपने कारोबार के सिलसिले में दुनियाभर में यात्रा करते थे.

    बताया जा रहा है कि इस मामले में जाधव को अपना पक्ष तक रखने का मौका नहीं मिला और पाकिस्तान की कोर्ट ने उनके खिलाफ सजा सुना दी. कुलभूषण के पिता सुधीर जाधव करीब आठ साल पहले सहायक पुलिस आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज