पाकिस्‍तान ने कहा- भारत पहले एयरबेस से लड़ाकू विमान हटाए, तब खोलेंगे एयर स्‍पेस

पाक के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने कहा कि वो भारत की वाणिज्यिक उड़ानों के लिए तब तक अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक भारतीय वायुसेना के एयरबेस से लड़ाकू विमानों को नहीं हटा लिया जाता.

News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 6:17 PM IST
पाकिस्‍तान ने कहा- भारत पहले एयरबेस से लड़ाकू विमान हटाए, तब खोलेंगे एयर स्‍पेस
पाक के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने कहा कि वह भारत की वाणिज्यिक उड़ानों के लिए तब तक अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक भारतीय वायुसेना के एयरबेस से लड़ाकू विमानों को नहीं हटा लिया जाता. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
News18Hindi
Updated: July 12, 2019, 6:17 PM IST
भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में की गई एयर स्‍ट्राइक के बाद से ही पाकिस्‍तान ने अपने एयर स्‍पेस को बंद कर रखा है. अब एयर स्‍पेस को लेकर पाकिस्‍तान ने बड़ा बयान दिया है. उसने कहा कि वो भारत की वाणिज्यिक उड़ानों के लिए तब तक अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा, जब तक भारतीय वायुसेना के एयरबेस से लड़ाकू विमानों को नहीं हटा लिया जाता. पाकिस्‍तान के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने संसदीय समिति को यह जानकारी दी है.

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकवादी ठिकानों पर बम बरसाए थे. इस हमले में आतंकियों के ठिकाने तबाह हो गए थे और सैकड़ों के मारे जाने की भी बात कही गई थी. पाकिस्‍तान ने इस हमले के बाद से ही अपने एयर स्‍पेस को पूरी तरह से बंद कर रखा है.



अपने लड़ाकू विमानों को हटाए भारत
'डॉन न्‍यूज' की खबर के अनुसार, विमानन सचिव नुसरत ने गुरुवार को सीनेट की स्‍थायी समिति को जानकारी दी कि उनके विभाग ने भारतीय अधिकारियों को सूचना दी है कि उनका (पाकिस्‍तान) हवाई क्षेत्र भारत के इस्‍तेमाल के लिए तब तक इस्‍तेमाल नहीं होगा, जब तक भारत अग्रिम हवाई अड्डों से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता है.



विमानन सचिव ने समिति से कहा, 'भारत ने हमसे बात करके हवाई क्षेत्र को खोलने का अनुरोध किया था. इस पर हमने भारत से कहा था कि पहले उन्‍हें अग्रिम हवाई अड्डों पर तैनात अपने लड़ाकू विमानों को निश्चित रूप से हटाना चाहिए.'

पाक नहीं देगा आवागमन बहाल करने की इजाजत
Loading...

नुसरत ने कहा, 'हमने भारत को बताया था कि उनके हवाई अड्डों पर अब भी लड़ाकू विमान तैनात हैं और इनके हटाए जाने तक पाकिस्‍तान भारत से विमानों का आवागमन बहाल करने की इजाजत नहीं देगा.' पाकिस्‍तान द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद भारत के यात्री विमान दूसरों रास्‍तों से आवाजाही कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: OPINION: पाकिस्तान की जमीं पर महफूज़ नहीं हैं बच्चे!

रातोंरात कहां गायब हो गया पाकिस्तान का द्वीप ?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...