पाकिस्तान ने ‘संघर्ष विराम उल्लंघन’ के मामले में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को तलब किया

पाकिस्तान ने ‘संघर्ष विराम उल्लंघन’ के मामले में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को तलब किया
पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को तलब किया (PTI)

बयान में आरोप लगाया गया कि भारतीय बल (Indian Forces) एलओसी (LoC) और कामकाजी सीमा पर तोपों, भारी मोर्टारों और स्वचालिक हथियारों (Automatic weapons) से सघन आबादी वाले असैन्य इलाकों पर लगातार निशाना साध रहे हैं.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारतीय बलों (Indian Forces) की संघर्ष विराम उल्लंघन (Ceasefire violation) का आरोप लगाते हुए इस पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए यहां भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) से एक वरिष्ठ राजनयिक (Senior diplomat) को बुधवार को तलब किया. विदेश कार्यालय ने एक बयान में दावा किया कि एलओसी के राख चिकरी सेक्टर (RakhChikri Sector) में बिना उकसावे के और अंधाधुंध गोलीबारी के कारण तीन नागरिक (civilians) गंभीर रूप से घायल हो गये.

बयान में आरोप लगाया गया कि भारतीय बल एलओसी (LoC) और कामकाजी सीमा पर तोपों, भारी मोर्टारों और स्वचालिक हथियारों (Automatic weapons) से सघन आबादी वाले असैन्य इलाकों पर लगातार निशाना साध रहे हैं. उसने दावा किया कि इस साल संघर्ष विराम (Ceasefire) की 1823 घटनाओं में 14 लोग मारे गये और 138 अन्य घायल हो गये.

संघर्ष विराम उल्लंघन की ऐसी अन्य घटनाओं की जांच करने को कहा
बयान में कहा गया कि भारतीय पक्ष से 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने, इसकी और संघर्ष विराम उल्लंघन की ऐसी अन्य घटनाओं की जांच करने तथा एलओसी एवं कामकाजी सीमा पर शांति बनाकर रखने को कहा गया है.
इससे पहले पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) को लगातार भारतीय पोस्ट (Indian post) को निशाना बनाना उस समय भारी पड़ गया था, जब भारत (Indian) की ओर से की गई जवाबी फायरिंग (Firing) में उसके दो जवान मारे गए थे और 8 सैनिक घायल हो गए थे. भारतीय सेना ने पीओके के भिम्बर सेक्टर में फार्वड पोस्ट को निशाना बनाते हुए हमला किया था. इस दौरान पा​किस्तान की ​तरफ आग की लपटें भी दिखाई दी थीं.



भारतीय सेना की जवाबी फायरिंग में मारे गये थे दो जवान
सेना के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान सेना पिछले कई दिनों से बिना किसी उकसावे के नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए भारत की सीमावर्ती गांव और अग्रिम चौकियों को निशाना बना रही थी. सेना ने सोमवार देर रात हाजीपीर, पुंछ, छाम्ब और राख चिकरी सेक्टर से जवाबी फायरिंग शुरू की. भारतीय सेना की ओर से की गई फायरिंग में पाकिस्तान के दो जवान मारे गए, जबकि 8 अन्य घायल हो गए.

यह भी पढ़ें: चीन के षड़यंत्र को ध्वस्त करने के लिए नौसेना ने हिंद महासागर में बढ़ाई तैनाती

अभी तक की जानकारी के मुताबिक भिम्बेर सेक्टर में पाकिस्तान के दो जवान मारे गए है जबकि पांच अन्य पुंछ जिले में जबकि हाजीपीर, राख चिकरी और पाधर इलाके में पाकिस्तान का एक-एक जवान घायल हुआ है. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading