बौखलाए पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद बंद की भारत के साथ सभी बस सेवाएं

पाकिस्तान (Pakistan) की इमरान खान सरकार (Imran Khan) सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद भारत से सभी तरह के द्विपक्षीय संबंध खत्म कर लिए हैं.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 8:10 AM IST
बौखलाए पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद बंद की भारत के साथ सभी बस सेवाएं
बौखलाए पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस के बाद बंद की भारत के साथ सभी बस सेवा
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 8:10 AM IST
जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. इमरान खान सरकार ने भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच चलने वाली सभी बस सेवाओं को रोक दिया गया है. पाकिस्तान ने शुक्रवार को लाहौर-दिल्ली बस सेवा रोकने के बाद अब शनिवार को लाहौर-अमृतसर और ननकाना साहिब-अमृतसर बस सेवा को भी रोक दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस पर भी रोक लगा दी थी.

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान लगातार भारत पर दबाव बनाने की कोशिश में लगा हुआ है. पाकिस्तान ने भारत के साथ आपने सभी कारोबारी संबंध खत्म कर लिए हैं और लगातार राजनयिक संबंधों में कमी लाने का भी ऐलान कर दिया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुवाई वाली संघीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति और संसद के संयुक्त सत्र की ओर से लिए फैसले को स्वीकृति दे दी. जिसमें भारत के साथ व्यापारिक संबंध स्थगित करने का निर्णय भी शामिल है.

पाकिस्तान इससे पहले समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस भी बंद कर चुका है. 1976 में शुरू की गई समझौता एक्सप्रेस भारत में दिल्ली से अटारी बॉर्डर तक और फिर पाकिस्तान में वाघा से लाहौर तक चलती है. वहीं थार एक्सप्रेस राजस्थान के सीमावर्ती इलाके की लोकप्रिय ट्रेन है. यह जोधपुर के कोठी भगत स्टेशन से पाकिस्तान के कराची के बीच हर शुक्रवार को चलती है. इस ट्रेन से बड़ी संख्या में यात्री आते-जाते हैं.

Jammu, Kashmir, Jammu Kashmir, Article 370, Pakistan, Imran Khan, Samjhauta Express,

 

तमाम सिलेब्रिटीज ने किया था दिल्ली-लाहौर बस सेवा का उद्घाटन
19 फरवरी, 1999 को इस बस यात्रा की शुरुआत आम नागरिकों के लिए की गई थी. इस बस की उद्घाटन यात्रा में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे. उनके साथ कई सारे भारतीय सिलेब्रिटी भी पाकिस्तान गए थे. इनमें देवानंद, सतीश गुजराल, जावेद अख्तर, कुलदीप नैय्यर, कपिल देव, शत्रुघ्न सिन्हा और मल्लिका साराभाई के नाम प्रमुख हैं.
Loading...

कारगिल की लड़ाई के दौरान भी बंद नहीं की गई थी यह बस सेवा
खास बात यह है कि 1999 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल में लड़ाई चल रही थी, तब भी इस बस यात्रा को बंद नहीं किया गया था. हालांकि दो साल बाद 13 दिसंबर, 2001 में जब भारतीय संसद पर आतंकवादी हमला हुआ तो इसे रद्द कर दिया गया था. यह 2003 तक बंद रही. बाद में इसे भारत-पाक संबंधों में सुधार आने पर फिर से चलाया जाने लगा.
First published: August 11, 2019, 8:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...