अटारी पहुंचा इंजन और ड्राइवर, 110 यात्रियों के साथ ट्रेन भारत रवाना

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बीच अब खबर आ रही है कि पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) पर रोक लगा दी है

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:22 PM IST
अटारी पहुंचा इंजन और ड्राइवर, 110 यात्रियों के साथ ट्रेन भारत रवाना
व्यापारिक रिश्ता तोड़ने के बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस पर लगाई रोक
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:22 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से बढ़े तनाव के बीच पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) पर रोक लगा दी है. पाकिस्तान ने अपने ड्राइवर और गार्ड को स्टेशन भेजने से इनकार कर दिया है. ट्रेन रुकने से वाघा-अटारी बॉर्डर पर 110 पैसैंजर फंस गए थे. हालांकि भारत ने अपना इंजन और ड्राइवर भेजकर अटारी पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस को वापस बुला लिया है. सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान के समझौता एक्सप्रेस बंद करने के बावजूद भी फिलहाल भारत की तरफ से इस ट्रेन को बंद नहीं किया जाएगा.

अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता के मुताबिक, गुरुवार को पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन इस दौरान पाकिस्तान ने ऐन वक्त पर ट्रेन रोक दी है. पाकिस्तान ने बयान जारी किया है कि भारतीय रेल अपने ड्राइवर और क्रू मेंबर को भेजकर समझौता एक्सप्रेस को लेकर आए. वहीं भारतीय रेलवे ने समझौता एक्सप्रेस को लाने के लिए तीन लोगों की टीम भेजी है जिसमें एक ड्राइवर भी शामिल है.

रेलवे ने क्या कहा?
इस पूरे घटनाक्रम पर सीपीआरओ उत्तर रेलवे दीपक कुमार ने कहा कि ट्रेन में इंजन लग गया है. स्थानीय प्राधिकारी से मंजूरी के बाद ट्रेन आगे बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि यह वाघा सीमा से सुरक्षा और कस्टम क्लीयरेंस के बाद रवाना होगी. उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेलवे ने सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया है.अरविंद कुमार ने बताया कि अब भारतीय रेल ड्राइवर और गार्ड को जिनके पास वीजा है, उन्हें समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजा जाएगा.

वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राजनयिक संबंधों को कम करने के पाकिस्तान के 'एकतरफा' कदम के बावजूद, भारत कोई भी प्रारंभिक कार्रवाई नहीं करेगा. सूत्रों ने जानकारी दी कि भारत की ओर से समझौता एक्सप्रेस को निलंबित नहीं किया गया है. भारत द्वारा पाकिस्तान से अपने फैसले की समीक्षा करने का आग्रह करने के बावजूद, सूत्रों का मानना है कि यह संभावना नहीं है कि पाकिस्तान उच्चायुक्त को वापस बुलाने के अपने फैसले पर कोई दोबारा विचार करेगा.

पीटीआई के अनुसार 'गुरुवार दोपहर बाद दो बजकर 14 मिनट पर हमें पाकिस्तानी अधिकारियों से सूचना मिली तो हमने उन्हें आश्वस्त किया कि सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है और ट्रेन यहां आनी चाहिए. हालांकि, हमने उन्हें यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय चालक दल के सदस्य और गार्ड इसे सुरक्षा देते हुए वाघा से अटारी तक ले जायेंगे.'

कब-कब चलती है समझौता एक्सप्रेस
Loading...

समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली से रविवार और बुधवार को चलती है. ये ट्रेन रात 11:10 बजे चलती है और अगले दिन सुबह 7:15 बजे अटारी पहुंचती है. वहीं, ये ट्रेन सोमवार और शुक्रवार को पाकिस्तान की तरफ से चलती है. इसके अटारी से चलने का समय है रात 8:00 बजे और पुरानी दिल्ली पहुंचने का समय सुबह 3:20 है.

पाकिस्तान ने तोड़े व्यापारिक रिश्ते
इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते तोड़े दिए हैं. आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब भारत द्वारा पुलवामा हमले के बाद मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीने जाने की वजह से भारत में उसका एक्सपोर्ट बहुत कम हो चुका है.

यह भी पढ़ें: जानिए उस समझौता एक्सप्रेस के बारे में, जिसे पाकिस्तान ने रोक दिया है


पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) ने बुधवार को पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों को कम करने और भारत के साथ सभी द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का 'संकल्प' लेते हुए, कश्मीर पर कब्जे के संबंध में हालिया घटनाक्रमों के मद्देनजर कई बड़े फैसले लिए.


बंद किए एयरस्पेस, फ्लाइट्स के रूट्स बदले
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है. बुधवार को उसने भारतीय विमानों के लिए 9 एयरस्पेस में से 3 बंद कर दिए हैं. पाकिस्तान द्वारा इस साल दूसरी बार लिए गए कदम से राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की यूरोप, अमेरिका और मध्य एशिया समेत अन्य स्थानों पर जाने वाली उड़ानें प्रभावित होंगी.

उड़ानों का बढ़ जाएगा समय
पाकिस्तान के इस कदम से लगभग 50 उड़ानों के समय पर असर बढ़ेगा. अब उड़ानों को तय वक्त से 15 से 20 मिनट देरी हो जाएगी.

समझौता एक्सप्रेस पर लगी रोक पर पाकिस्तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद ने भी टिप्पणी की. राशिद ने इस्लामाबाद में एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि समझौता एक्सप्रेस की बोगियों का उपयोग अब ईद के अवसर पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए किया जाएगा.

पाक रेल मंत्री ने भी की टिप्पणी

राशिद 'जब तक मैं रेल मंत्री हूं, समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा संचालित नहीं होगी.' रशीद ने कहा, समझौता एक्सप्रेस टिकट खरीदने वालों को रिफंड दिया जाएगा और इसमें कोई कटौती नहीं होगी. उन्होंने कहा, "रिफंड रेलवे लाहौर के डिवीजनल अधीक्षक कार्यालय से पाया जा सकता है.'

पाक मंत्री ने यहां तक कहा कि 'अगले तीन से चार महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं. युद्ध हो सकता है, लेकिन हम युद्ध नहीं चाहते हैं, यदि युद्ध हम थोपा जाएगा तो यह आखिरी होगा.' उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लिए गए निर्णय की भी आलोचना की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...