फिर अकड़ा पाक, कहा- 30 मई तक बंद रहेगा भारतीय फ्लाइट्स के लिए हमारा एयरस्पेस

बालाकोट हमले के बाद से ही पाकिस्तान ने बंद कर दिया था एयरस्पेस, अब भारत में नई सरकार का इंतजार कर रहा है पाक

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:15 PM IST
फिर अकड़ा पाक, कहा- 30 मई तक बंद रहेगा भारतीय फ्लाइट्स के लिए हमारा एयरस्पेस
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 10:15 PM IST
पाकिस्तान ने अब अपना एयरस्पेस भारतीय विमानों के लिए 30 मई तक बंद रखने की घोषणा की है. बुधवार को की गई इस घोषणा के पीछे भारत में चल रहे लोकसभा चुनाव माने जा रहे हैं. इस्लामाबाद चुनावों के परिणाम आने का इंतजार कर रहा है. गौरतलब है कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंप पर हमला करने के बाद से ही पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस पूरी तरह से बंद कर दिया था. इसके बाद 27 मार्च से पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर जाने वाली फ्लाइट्स के अलावा सभी के लिए एयरस्पेस खोल दिया था.

बैठक के दौरान लिया गया फैसला


सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान में बुधवार को सैन्य अधिकारियों और विमानन मंत्रालय के अफसरों के बीच हुइ बैठक में यह फैसला लिया गया कि भारतीय विमानों के लिए पाकिस्तान का एयरस्पेस 30 मई तक बंद रखा जाए. पाकिस्तान सरकार के एक अधिकारी के अनुसार इस फैसले को एयरमैन को बता दिया गया है और इस संबंध में विमानन कंपनियों के पायलटों को भी निर्देश दिया गया है कि वे किस तरह एयरस्पेस की पालना करें. अधिकारी ने बताया कि अब एयरस्पेस बैन को हटाने के संबंध में 30 मई को विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: छात्र की खुदकुशी के बाद इस अधिकारी ने शेयर की अपनी मार्कशीट

संबंधों में नहीं दिख रहा सुधार
उन्होंने कहा कि यह फैसला अभी बरकरार रह सकता है. इसका मुख्य कारण है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में हम नई सरकार बनने का इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस संबंध में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक अधिकारी ने कहा कि बैंगकॉक और कुआलालंपुर की फ्लाइट कैंसेल होने के चलते हमें लाखों रुपए का नुकसान हर दिन झेलना पड़ रहा है. अधिकारी ने कहा कि यदि बस और ट्रेन रूट भारत के साथ जारी रह सकता है तो हवाई क्यों नहीं.

 बढ़ा सफर का समय, आम आदमी की जेब पर भार भी
सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के कारण यूरोप और सूदूर पूर्व में जाने वाली फ्लाइट्स को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. साथ ही रूट लंबा हो जाने के चलते अब इनका खर्च भी बढ़ गया है. जिसके चलते अब एयरलाइंस ने अपने टिकट भी महंगे कर दिए हैं.

ये भी पढ़ेंः मर्डर करके मदद के लिए मस्जिद में घुस गया था शमशेर, लोगों ने थाने पहुंचा दिया

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार