UNSC में कश्मीर मुद्दे पर भारत की दो टूक- जेहाद के नाम पर हिंसा फैलाना बंद करे पाकिस्तान

सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin) ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक तरीके से जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के हालात ठीक करने की कोशिश कर रहा है. किसी भी अंतरराष्ट्रीय संस्था ने नहीं कहा है कि भारत मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है.

News18Hindi
Updated: August 17, 2019, 7:39 AM IST
UNSC में कश्मीर मुद्दे पर भारत की दो टूक- जेहाद के नाम पर हिंसा फैलाना बंद करे पाकिस्तान
UNSC में भारत का स्पष्ट संदेश, आतंकवाद ख़त्म होगा तभी PAK से हो सकती है बातचीत
News18Hindi
Updated: August 17, 2019, 7:39 AM IST
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United National Security Council) में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने को लेकर बंद कमरे में चर्चा हुई. इस बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin) ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए. उन्होंने जवाब की शुरुआत पाकिस्तानी पत्रकारों के सवालों से की और सभी के सधे हुए जवाब दिए.

सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है और जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए यह कदम उठाया गया है. उन्होंने कहा कि सिर्फ भारत ही तय कर सकता है कि वो आंतरिक मसलों को कैसे हल करेगा. जहां तक कश्मीर में तनाव का सवाल है भारत ने बेहतरीन काम किया है और सोमवार से राज्य में सभी स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे.



अकबरुद्दीन ने आगे कहा कि बाहर के लोगों को इस फैसले (अनुच्छेद 370 हटाने का फैसला) से कोई मतलब नहीं है. हिंसा किसी भी समस्या का हल नहीं है. उन्होंने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा कि एक देश जेहाद और हिंसा की बात कर रहा है, जबकि इससे कोई हल नहीं निकल सकता. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ शांति वार्ता के लिए हमेशा तैयार रहे हैं हालांकि, आतंकवाद इसमें हमेशा से अड़चन रहा है.
Loading...



अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत लोकतांत्रिक तरीके से जम्मू-कश्मीर के हालात ठीक करने की कोशिश कर रहा है. किसी भी अंतरराष्ट्रीय संस्था ने नहीं कहा है कि भारत मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है. हमारा संविधान एक खुली किताब है. लोकतंत्र के बारे में हमारा अनुभव कई देशों से ज्यादा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां और राज्य की प्रशासनिक शक्तियां एहतियातन कई कदम उठा रही हैं. आप लोग तसल्ली रखिए जल्दी ही राज्य में सब कुछ पहले जैसा सामान्य हो जाएगा.



बता दें कि सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों ने बैठक में भारत-पाक दोनों देशों से शांति बरतने की अपील की और ऐसा कुछ न करने के लिए कहा जिससे क्षेत्र में अशांति पैदा हो.

ये भी पढ़ें: UNSC ने दोनों पक्षों से की शांति की अपील, भारत ने कहा- आतंकवाद खत्म होने तक कोई वार्ता नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 10:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...