लाइव टीवी

सेनाध्यक्ष MM नरवणे ने कहा- अब नहीं चलेगा आतंकवाद पर पाकिस्तान का दोहरा रवैया

News18Hindi
Updated: December 31, 2019, 8:55 PM IST
सेनाध्यक्ष MM नरवणे ने कहा- अब नहीं चलेगा आतंकवाद पर पाकिस्तान का दोहरा रवैया
सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा, मेरा ध्यान किसी भी क्षण किसी भी खतरे से निपटने के लिए सेना को तैयार रखना होगा.

भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief General Manoj Mukund Naravane) ने कहा पाकिस्तान (Pakistan) के उकसावे या उसके द्वारा प्रायोजित किसी भी आतंकवादी हरकत का जवाब देने के लिए हमारे पास कई विकल्प हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2019, 8:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief, General Manoj Mukund Naravane) ने मंगलवार को पदभार ग्रहण कर लिया है. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि सेना में मेरे अनुभव के कारण मुझे प्रशिक्षण को लेकर अच्छी जानकारी हा‍सिल हुई है. साथ ही परिचालन को लेकर भी समझ बढ़ी है. मुझे लगता है कि परिचालन तत्परता के उच्च मानकों को बनाए रखना सबसे ज्यादा अहम है. इससे सेना हर वक्‍त किसी भी खतरे से निपटने को तैयार रहती है.

नरवणे ने कहा कि आतंकवाद पूरी दु‍निया के लिए समस्या है. भारत लंबे समय से आतंकवाद के पूरी तरह से खात्मे के पक्ष में है. अब आतंकवाद कई देशों को प्रभावित कर रहा है. ऐसे में पूरा विश्व आतंकवाद के खतरों को समझने लगा है. नरवणे ने कहा कि हमने प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ दंडात्मक जवाब की रणनीति बनाई है.

'बेवकूफ नहीं बना सकता पाकिस्तान'
नरवणे ने कहा कि जहां तक पड़ोस की चिंता की बात है तो पा‍किस्‍तान आतंकवाद को राज्य की नीति के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है. वहीं, दु‍निया को दिखाने के लिए आतंकवाद के खिलाफ सिर्फ बोलता रहता है. यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी. आप हर बार दुनिया को बेवकूफ नहीं बना सकते हैं. अब आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान का यह दोहरा रवैया नहीं चलेगा. जनरल नरवणे ने कहा कि पाकिस्तान के उकसावे या उसके द्वारा प्रायोजित आतंकवादी हरकत का जवाब देने के लिए हमारे पास कई विकल्प हैं.



कश्मीर में कम हुईं हिंसा की घटनाएं
सेना प्रमुख ने कहा कि अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद से जम्‍मू-कश्‍मीर के हालातों में सुधार हुआ है. हिंसा की घटनाओं में जबरदस्‍त गिरावट देखी गई है. यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए शुभ संकेत है. यह क्षेत्र में शांति और समृद्धि लाने की दिशा में एक बढ़ता हुआ कदम है. पाकिस्तान की ओर से बार-बार किए जा रहे सीज़फायर उल्लंघन पर नरवणे ने कहा कि युद्धविराम उल्लंघन हो रहे हैं. हम जानते हैं कि दूसरी तरफ कई लॉन्चपैड्स पर आतंकवादी हैं, जो इस पार आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हम इस खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आतंकवादियों के सफाए और आतंकी नेटवर्क की तबाही के कारण पाकिस्तानी सेना के छद्म युद्ध की मंशा को झटका लगा है.

ये भी पढ़ें-
कश्मीरी फिर से भेज सकेंगे SMS, सरकारी अस्पतालों में शुरू होंगी इंटरनेट सेवाएं

बांग्लादेश सरकार का आदेश, भारत से सटे 1 KM के दायरे में मोबाइल नेटवर्क बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 31, 2019, 6:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर