लाइव टीवी

पाकिस्तान पर अब होगा डबल अटैक! राफेल लड़ाकू विमान में लगाई जाएगी ये स्पेशल मिसाइल

News18Hindi
Updated: December 5, 2019, 11:05 PM IST
पाकिस्तान पर अब होगा डबल अटैक! राफेल लड़ाकू विमान में लगाई जाएगी ये स्पेशल मिसाइल
राफेल लड़ाकू विमान में लगाई जाएगी मिटिऑर मिसाइलें

राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) में लगाई जाने वाली मिटिऑर मिसाइलों (Meteor missiles) की खास बात ये है कि ये मिसाइलें 120 से 150 किलोमीटर की दूरी तक बिल्कुल सटीक लक्ष्य भेद सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2019, 11:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) को अगले साल मिलने वाले 4 राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Aircraft) दुश्मनों के लिए और भी ज्यादा खतरनाक साबित होंगे. फ्रांस (France) से मिलने वाले इन राफेल विमान में मिटिऑर मिसाइलें लगाई जाएंगी. इन मिसाइलों की खास बात ये है कि ये मिसाइलें 120 से 150 किलोमीटर की दूरी तक बिल्कुल सटीक लक्ष्य भेद सकती हैं. इन मिसाइलों की बेहतरीन मारक क्षमता के कारण ही इन्हें 'नो स्केप' मिसाइल भी कहा जाता है.

राफेल में जिस तरह की मिटिऑर मिसाइलों का इस्तेमाल किया जा रहा है, उससे पाकिस्तान और चीन घबरा गए हैं. भारत को राफेल लड़ाकू विमान मिलने के बाद हवाई हमले में चीन और पाकिस्तान पर भारत की बादशाहत रहेगी. बताया जा रहा है कि राफेल लड़ाकू विमान पाकिस्तान के एफ-16 को चंद मिनटों में नेस्तनाबूद कर सकता है.

इसे भी पढ़ें :- राफेल लड़ाकू विमानों के लिए बन रहे बेस स्टेशन को कबूतरों से खतरा, IAF ने जताई चिंता

बताया जाता है कि फ्रांस से मिलने वाले राफेल में जिन मिटिऑर मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया है वह पाकिस्तान की AIM-120C से काफी बेहतर हैं. AIM-120C की मारक क्षमता 100 किलोमीटर दूरी तक लक्ष्य भेदने की है. बताया जाता है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में पाकिस्तान का जो एफ-16 जेट दाखिल हुआ था, उसमें भी यही मिसाइलें लगी थीं.

इसे भी पढ़ें :- जल्द ही वायुसेना होगी और मजबूत, 1400 से बढ़कर 2000 हो जाएगी सैन्य विमानों की संख्या

मिटिऑर मिसाइलों को BVR यानी बियॉन्ड विजुअल रेंड मिसाइल भी कहा जाता है. फ्रांस से मिलने वाले ये राफेल जेट विमान पहले 2020 के अंत तक आने वाले थे लेकिन अब यह मई 2020 तक भारत को सौंप दिए जाएंगे. बताया जा रहा है कि ये बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइल पहले से ज्यादा सटीक निशाना लगा सकती है. इसे अब तक की सबसे आधुनिक और मारक मिसाइलों में से एक माना जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तान की अब खैर नहीं, भारत को सौंपे गए 3 और राफेल विमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 10:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर