पाक की हवाओं ने भारत में बढ़ाई तपिश, दो दिन में राहत मिलने के आसार

बंगाल की खाड़ी से चलने वाली हवाएं अगले दो दिन में भारत में देंगी दस्तक, जिससे हवा में ठंड बढ़ेगी और गर्मी से निजात मिल सकेगी.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 7:55 AM IST
पाक की हवाओं ने भारत में बढ़ाई तपिश, दो दिन में राहत मिलने के आसार
पाक की हवाओं ने भारत में बढ़ाई तपिश
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 7:55 AM IST
पिछले कुछ दिनों से तपती गर्मी से बेहाल लोगों के लिए राहत की खबर है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पाकिस्तान से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण लगातार पूरे भारत में गर्मी बढ़ती जा रही है लेकिन अब इससे राहत मिलने के आसार दिख रहे हैं. दरअसल बंगाल की खाड़ी से चलने वाली हवाएं अगले दो दिन में भारत की गर्म हवाओं को आगे ढकेल देंगी, जिससे हवा में ठंड बढ़ेगी और गर्मी से निजात मिल सकेगी.

मौसम विभाग के उत्तर क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मौसम में जिस तरह हालात देखे जा रहे हैं, उससे पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में आ चुका है जबकि पूर्वात्तर राज्यों में बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं. यह पूरी तरह से सामान्य स्थिति है क्योंकि मई के आखिर में हर साल मानसूनी हवाएं पूर्वी तट से होते हुए गुजरती हैं, जिससे बारिश के आसार बढ़ जाते हैं. इस दौरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान की ओर से आने वाली पश्चिमी हवाएं उत्तर भारत में राजस्थान और उत्तर प्रदेश में तपिश बढ़ा देती हैं.

इसे भी पढ़ें :- मौसम विभाग ने बताया- इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश

अगले दो दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक देगा

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले दो दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक दे देगा. इससे अंडमान-निकोबार के अलावा असम मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और कर्नाटक में तेज बारिश की उम्मीद जताई है. वहीं, दूसरी ओर मौसम विभाग के ADG डॉ मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंड़ीगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप अगले 2 दिन और जारी रहेगा. इसके बाद धीरे-धीरे लू से राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें :- मौसम विभाग ने हटाई रेड वॉर्निंग, गर्मी से फिलहाल राहत नहीं

रेड वॉर्निंग हटाई
Loading...

मौसम विभाग ने एनसीआर के लिए पहले रेड वॉर्निंग जारी की थी, जिसमें अब सुधार करते हुए ऑरेंज कर दिया गया है. विभाग कुल चार तरह की वॉर्निंग जारी करता है. इसमें ग्रीन, येलो, ऑरेंज और रेड शामिल हैं. यहां ग्रीन मतलब सामान्य और लाल मतलब खतरनाक स्थिति होता है. रविवार को भी तापमान ऑरेंज जोन में रहने के आसार हैं. विभाग का अनुमान है कि 4, 5 और 6 को बारिश के भी आसार हैं जिससे राहत मिल सकती है.
First published: June 3, 2019, 7:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...