पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़

महाराजा रणजीत सिंह (Maharaja Ranjit Singh) की नौ फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण पाकिस्तान (Pakistan) के लाहौर (Lahore)किले में जून में उनकी 180वीं पुण्यतिथि पर किया गया था.

News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 1:27 PM IST
पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़
नाराज पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़
News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 1:27 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में भारत सरकार की ओर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) में भारत (India) के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है. इसी गुस्से के चलते पाकिस्तान के लाहौर शहर में स्थित महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा को दो लोगों ने शनिवार को क्षतिग्रस्त कर दिया. दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

19वीं सदी के प्रांरभ में उत्तर पश्चिमी भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन करने वाले महाराजा रणजीत सिंह की नौ फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण लाहौर किले में जून में उनकी 180वीं पुण्यतिथि पर किया गया था. महाराजा रणजीत सिंह का 1839 में निधन हो गया था. कांसे से बनी इस प्रतिमा में महाराजा सिख पोशाक पहने, हाथ में तलवार लिए एक घोड़े पर बैठे दिखाई देते हैं.

पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और देश के ईशनिंदा कानून के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लिए जाने को लेकर आरोपी दोनों व्यक्ति क्रोधित थे. संदिग्धों का संबंध कट्टरपंथी मौलवी मौलाना खादिम रिजवी के संगठन तहरीक-लब्बैक पाकिस्तान से है. लाहौर किले के मामलों के लिए जिम्मेदार ‘द वॉल्ड सिटी ऑफ लाहौर अथॉरिटी’ ने घटना पर हैरानी जताई और ईद के तुरंत बाद प्रतिमा की मरम्मत कराने की बात कही.

इसे भी पढ़ें :- आर्टिकल 370 से परेशान फारुख अब्दुल्ला सहित इन नेताओं के पास है करोड़ों की जमीन

उसकी प्रवक्ता तानिया कुरैशी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम लाहौर किले में सुरक्षा बढ़ाएंगे ताकि भविष्य में ऐसी कोई घटना ना हो। प्रतिमा की मरम्मत का काम अगले सप्ताह किया जाएगा। एक बार मरम्मत होने के बाद इसे फिर से जनता के लिए खोल दिया जाएगा।’’

इसे भी पढ़ें :- आर्टिक 370 का विरोध कर रहे अलगावादी नेताओं के बच्चे विदेशों में कर रहे पढ़ाई, देखें लिस्ट
First published: August 11, 2019, 1:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...