लाइव टीवी

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश की पंचायतों ने उठाए ये कदम

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 1:08 AM IST
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश की पंचायतों ने उठाए ये कदम
कोरोना से बचाव के लिए देश की पंचायतों ने भी कई कदम उठाए हैं (सांकेतिक फोटो)

कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने में जहां केंद्र और राज्य सरकारें जरूरी उपाय कर रहीं हैं. वहीं स्थानीय सरकारें (Local Governments) यानी पंचायतें (Panchayat) भी इसके लिए पूरे प्रयास कर रही हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (States and union territories) में पंचायतों (Panchayat) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए अपनी ओर से प्रयास किए हैं. ऐसे राज्यों में ओडिशा (Odisha), अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु की पंचायतों का योगदान उल्लेखनीय है.

ये पंचायतें (Panchayat) जानकारी देनेे से लेकर, जरूरतमंदों (Needy) की सहायता जैसे जरूरी कामों को बहुत अच्छे से अंजाम दे रही हैं.

न सिर्फ लोगों को किया जागरुक बल्कि सार्वजनिक इमारतों को सैनेटाइज भी किया
ओडिशा की बात करें तो कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी (Pandemic) के बारे में लोगों को जागरुक करने और इसके बारे में जानकारी देने के लिए राज्य की पंचायतें इसके लिए अच्छे से काम करती दिख रही हैं. वहां की ग्राम पंचायत बामटा की ग्राम प्रधान सीमा चंदेल ने कोविड-19 से लड़ने के लिए एक उदाहरण बना दिया है.



वे न सिर्फ गांव वालों को इसकी जानकारी दे रही हैं बल्कि उन्होंने गांव की सारी सार्वजनिक इमारतों, जैसे पंचायत भवन और स्कूल आदि को सैनेटाइज (Sanitize) भी करा दिया है.



अंडमान और तमिलनाडु में पंचायतें जरूरतमंदों तक पहुंचा रहीं खाने-पीने की सामग्री
वहीं अंडमान-निकोबार (Andaman-Nicobar) में स्वराज दीप में पंचायत ने 250 ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन्हें वाकई सरकार की मदद की जरूरत थी और अब ऐसे लोगों को राहत सामग्री जैसे खाने-पीने का सामान, पीने का पानी आदि मुहैया कराया जा रहा है. इस दौरान अगर किसी को आर्थिक मदद की जरूरत होती है तो उसे वह भी दी जाती है.

वहीं तमिलनाडु (Tamil Nadu) में पंचायतों ने आर्थिक रूप से कमजोर समुदायों में खाने-पीने की कमी न हो इसके लिए सब्जियां बंटवाने का काम शुरू किया है. ऐसा तिरुवल्लुवर ब्लॉक में किया जा रहा है. इसके अलावा विरुधुनगर ब्लॉक में भी सफाई और सैनेटाइजिंग अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: भारत ने श्रीलंका को दीं 10 टन दवाएं, राष्‍ट्रपति ने ऐसे जताया PM मोदी का आभार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 12:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading