लाइव टीवी

पापड़ी चाट, बादशाही पुलाव और मालपुआ..जानिए हसीना के खाने में और क्या है शामिल

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 4:45 PM IST
पापड़ी चाट, बादशाही पुलाव और मालपुआ..जानिए हसीना के खाने में और क्या है शामिल
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को भारत (India) पहुंच चुकी हैं. राजधानी दिल्ली में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसके बाद दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 4:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) चार दिवसीय दौरे पर गुरुवार को भारत (India) पहुंच चुकी हैं. शनिवार को शेख हसीना की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ मुलाकात हुई. इस मौके पर खास तौर पर खाने का इंतजाम किया गया था. हसीना की खाने की पसंद को ध्यान में रखते हुए मेनू में दही भल्ला पापड़ी, बादशाही पुलाव, भरवा कुंभ रोग्नी, शाही डूंगरी दाल और चने का मालपुआ को विशेष तौर पर तैयार किया गया. दोनों नेता आखिर में फिल्टर कॉफी और कश्मीरी कहवा चाय के साथ अपना खाना खत्म करेंगे.

इस खास मौके को और भी यादगार बनाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय ने उन गानों की सूची भी जारी की है जो लजीज व्यंजन के साथ बजाए जाएंगे. इस सूची में रघुपति राघव, एकला चलो रे और राम रतन धन पायो से लेकर सॉफ्ट बॉलीवुड म्यूजिक जैसे वो शम कुछ अज़ीब थी, तुमको देखा तो ये ख्याल आया जैसे पुराने क्लासिक गाने शामिल हैं. राजधानी दिल्ली में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई, जिसके बाद दोनों देशों के बीच सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और बांग्लादेश के बीच तीन द्विपक्षीय परियोजना का उद्घाटन किया.



वहीं पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे खुशी है कि भारत और बांग्लादेश के बीच 3 और योजनाओं का उद्घाटन करने का मौका मिला. हमने एक साल के अंदर 12 संयुक्त प्रोजेक्ट शुरू किए हैं.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है. यह हमारी मित्रता के आधार पर आधारित है.'
Loading...

सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में मुख्य रूप से सहयोग के क्षेत्रों को विस्तार देने पर जोर दिया गया. उन्होंने बताया कि दोनों पक्ष रक्षा, सुरक्षा, कारोबार और सम्पर्क जैसे क्षेत्रों में संबंधों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 3:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...