Home /News /nation /

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए CEO, दक्षिण अफ्रीका की मदद के लिए तैयार भारत; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए CEO, दक्षिण अफ्रीका की मदद के लिए तैयार भारत; पढ़ें 10 बड़ी खबरें

अब पराग अग्रवाल के हाथों में ट्विटर की कमान है.

अब पराग अग्रवाल के हाथों में ट्विटर की कमान है.

Top 10 News: ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब उनकी जगह भारतीय मूल के कंपनी के CTO पराग अग्रवाल नए CEO होंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ओमिक्रॉन के संक्रमण से निपटने के लिए अफ्रीका के प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है. यहां एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो सोमवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो चुकी है. पहले दिन सबसे ज्यादा चर्चा में रहे तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने का बिल पेश हुआ. यह बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में पास हो गया है. लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के नेतृत्व में बड़े बदलाव हुए हैं. जैक डोर्सी के पद छोड़ने के बाद पराग अग्रवाल को कंपनी का सीईओ बनाया गया है. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका की मदद के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

    1- कृषि कानून वापसी बिल पास होने के बाद राहुल का केंद्र पर हमला, बोले- चर्चा से डरती है सरकार
    कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार (central government) पर निशाना साधते हुए कहा कि कृषि कानूनों को बिना चर्चा किए निरस्‍त करना (Farm Laws Repealed) दुर्भाग्‍यपूर्ण है. संसद के दोनों सदनों में कृषि कानूनों को निरस्‍त करने के बिल के पारित हो जाने के बाद राहुल गांधी संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे. उन्‍होंने कहा कि आगामी राज्‍य चुनावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लेने का विचार बनाया होगा.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- भारतीय मूल के पराग अग्रवाल बने Twitter के नए मुखिया, जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफा
    ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने अपने पद से इस्तीफा (Resign) दे दिया है. अब उनकी जगह भारतीय मूल के कंपनी के CTO पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) नए CEO होंगे. सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जैक डोर्सी अब तक ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ के तौर पर काम कर रहे थे. स्क्वायर जैक डोर्सी का डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है. ट्विटर ने कहा है कि जैक डोर्सी कंपनी के बोर्ड ऑफ मेंबर साल 2022 के अंत तक बने रहेंगे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- Omicron से लड़ाई में अफ्रीकी देशों की मदद के लिए आगे आया भारत, की हरसंभव मदद की पेशकश
    कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Crisi) से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. यह वायरस सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) बोत्सवाना में पाया गया था. अब अफ्रीका को लेकर भारत सरकार की तरफ से एक बड़ा ऐलान किया गया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ओमिक्रॉन के संक्रमण (Omicron Infection) से निपटने के लिए अफ्रीका (India Will Help South Africa) के प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है. भारत सरकार मेड इन इंडिया टीकों की आपूर्ति के लिए तैयार है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- राज्यसभा के 12 सांसद निलंबित, संसद के बाकी सत्र में नहीं ले सकेंगे हिस्सा; जानिए क्यों हुई ये कार्रवाई
    राज्यसभा ने अपने शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी (Shiv Sena MP Priyanka Chaturvedi) और तृणमूल सांसद डोला सेन (Trinamool MP Dola Sen) सहित अपने 12 सदस्यों को मौजूदा सत्र के बाकी बचे दिनों के लिए निलंबित कर दिया है. इनके खिलाफ सदन के मानसून सत्र में अनुशासनहीनता के आरोप में यह कार्रवाई की गई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- IND vs NZ: राहुल द्रविड़ ने रहाणे के खराब फॉर्म पर कही बड़ी बात, बोले- अश्विन की सफलता के पीछे है खास वजह
    राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मैच विजेता करार देते हुए कहा कि टेस्ट क्रिकेट में देश का तीसरा सबसे सफल गेंदबाज बनने की उपलब्धि बेहद ही खास है. अश्विन (R Ashwin) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन टॉम लाथम को आउट कर अपना 418 वां टेस्ट विकेट लिया और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को पीछे छोड़ दिया. वह अब अनिल कुंबले (619) और कपिल देव (434) से ही पीछे हैं. द्रविड़ ने कहा कि लगातार सुधार के कारण अश्विन यहां तक पहुंच सके हैं. हालांकि पहला टेस्ट ड्रॉ रहा.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- राम जन्मभूमि के फैसले का आधार धर्म नहीं, बल्कि कानून था : पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई
    एक न्यायमूर्ति का कोई धर्म नहीं होता है. उसकी कोई भाषा नहीं होती है और न ही जाति होती है. देश का संविधान ही न्यायमूर्ति का धर्म और भाषा होता है. राम जन्मभूमि का फैसला रंजन गोगोई का नहीं, बल्कि सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया का फैसला था. ये बातें भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने वाराणसी में कहीं. वे वाराणसी के केदारघाट स्थित श्री करपात्री धाम में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए थे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- Lucknow News: शेरशाह, सिम्बा, तेजस, साक्षी और भवानी से मिले CM Yogi
    राजधानी स्थित वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर इन दिनों शताब्दी वर्ष समारोह का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस मौके पर CM योगी ने लखनऊ प्राणी उद्यान की शताब्दी स्मारिका और चित्रों में चिड़ियाघर नाम की पुस्तक के साथ जारी किए गए डाक टिकट का विमोचन किय़ा. साथ ही बाघों और तेंदुए के शावकों का नामकरण भी किया.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- सलमान खान ने टी-शर्ट को बनाया मास्क, लोग बोले- ‘भाई ने अमृत पी लिया है’
    सलमान खान और आयुष शर्मा (Salman Khan & Ayush Sharma) की फिल्म ‘अंतिम’- द फाइनल ट्रुथ’ (Antim- The Final Truth ) बीते शुक्रवार को रिलीज हुई थी. फिल्म में सलमान खान एक सिख पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आ रहे हैं. सलमान-आयुष के काम की लोग तारीफ भी कर रहे हैं. इसी बीच सलमान खान का एक वीडियो (Salman Khan Video) सोशल मीडिया में धड़ल्ले से वायरल हो रहा है. वीडियो में बॉलीवुड के दबंग हीरो अलग ही अंदाज में दिख रहे हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे भाईजान ने मास्क की जगह अपने टी-शर्ट को ही मास्क बना लिया.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- आम आदमी पर फिर पड़ेगी महंगाई की मार, 1 दिसंबर से महंगी हो जाएगी ये चीजें
    दिसंबर महीने से महंगाई की और मार देखने को मिल सकती है. दरअसल 1 दिसंबर से कई चीजें और सर्विस महंगी होने जा रही है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है और 1 दिसंबर के बाद जब आपका इससे सामना होगा, तो फिर परेशानी हो सकती है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- ओमिक्रॉन पर जानकारी जुटाने में लगेंगे 2 हफ्ते, बूस्टर शॉट जरूरी- डॉ. फॉसी
    दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) से हड़कंप मचा है. इस बीच अमेरिका के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. एंथोनी फॉसी ने बताया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट कितना संक्रामक है, कितना गंभीर है और इसकी क्या अन्य विशेषताएं हैं, यह जानने के लिए दो हफ्ते का समय लगेगा. डॉ. फॉसी ओमिक्रॉन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को अपडेट करने के दौरान यह जानकारी दी.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Coronavirus, Jack Dorsey, Omicron, Parag Agrawal, Parliament, Twitter, Winter Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर