• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर: सूत्र

कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर: सूत्र

ओम कृष्ण बिड़ला राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद चुने गए हैं. वे 2003, 2008 व 2013 में 12वीं, 13वीं और 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके हैं.

  • Share this:
    राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अगले स्पीकर होंगे. वह इस पद पर इंदौर से पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे. लोकसभा स्पीकर के लिए बीजेपी से मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, एस.एस. आहलूवालिया, वीरेंद्र कुमार और रमापति त्रिपाठी के नाम भी चर्चा में थे, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, ओम बिड़ला के नाम पर अंतिम फैसला हो गया है.

    ये भी पढ़ें: मोदी सरकार 2.0 में कोटा सांसद ओम बिरला बनेंगे लोकसभा स्पीकर, जानें कौन हैं बिड़ला

    ओम कृष्ण बिड़ला राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद चुने गए हैं. वे 2003, 2008 व 2013 में 12वीं, 13वीं व 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके है. लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला ने करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी थी. कोटा में कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, लेकिन मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच सिमट गया था. ओम बिड़ला 800051 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

    ओम बिड़ला को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कोटा सीट से बड़ी सफलता मिली थी. उस चुनाव में बीजेपी को 55 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को महज 38 फीसदी वोट मिले. ओम बिड़ला ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब दो लाख वोटों से हराया था.


    बिड़ला की पत्नी ने कहा- ये गर्व का पल

    लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिड़ला का नाम फाइनल होने पर उनकी पत्नी अमिता बिड़ला ने ANI से कहा, 'ये हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का पल है. मैं उन्हें (ओम बिड़ला) को लोकसभा स्पीकर चुनने के लिए कैबिनेट का शुक्रिया अदा करती हूं.'



    ओम बिड़ला:- एक नज़र में

    नाम: ओम कृष्ण बिड़ला
    जन्म: 4 दिसंबर 1962
    पिता का नाम: श्रीकृष्ण बिड़ला
    मां का नाम: स्वर्गीय शकुंतला देवी
    पता: 80–बी, दशहरा स्कीम, शक्ति नगर, कोटा (राजस्थान)
    पढ़ाई: एम. कॉम
    भाषाओं का ज्ञान: हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत
    वर्तमान दायित्व: लोकसभा स्पीकर

    ये भी पढ़ें: मोदी-शाह के चहेते रहे हैं नड्डा, इन खूबियों की वजह से बने BJP के कार्यकारी अध्यक्ष

    पहले दिन इन दिग्गजों ने ली सांसद की शपथ
    बता दें कि सोमवार को नए सांसदों के शपथ लेने के साथ 17वीं लोकसभा की शुरुआत हो चुकी है, सत्र के पहले दिन कुल 313 सांसदों ने शपथ ली. इसमें शपथ लेने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, राहुल गांधी जैसे दिग्गज शामिल रहे.

    40 दिन तक चलेगा लोकसभा का सत्र
    लोकसभा का ये सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. करीब 40 दिन तक चलने वाले इस बजट सत्र में तीन तलाक जैसे अहम बिलों पर चर्चा होगी. वहीं, आम बजट पर खास फोकस रहेगा. मोदी सरकार 5 जुलाई को आम बजट पेश करने जा रही है.

    खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज