• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • लोकसभा सत्र LIVE: राहुल गांधी ने सांसद पद की शपथ ली, सुबह ही विदेश से लौटे हैं राहुल

लोकसभा सत्र LIVE: राहुल गांधी ने सांसद पद की शपथ ली, सुबह ही विदेश से लौटे हैं राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सांसद पद की शपथ ली (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सांसद पद की शपथ ली (फाइल फोटो)

नई लोकसभा में प्रचंड बहुमत हासिल करने के कारण एनडीए में जहां भारी आत्मविश्वास है, वहीं विपक्ष का मनोबल टूटा हुआ है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सत्र से एक दिन पहले तक कांग्रेस लोकसभा में अपने संसदीय दल का नेता तक नहीं चुन पाई है.

  • Share this:
    17वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के कर्तव्यों का पालन करने की शपथ ली. उन्हें प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने शपथ दिलाई. इसके बाद एक-एक कर सभी सांसद शपथ ले रहे हैं. सदन में जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने सदन की कार्रवाई सुचारू रूप से चलाने के लिए विपक्ष से सहयोग की अपील की. मोदी ने कहा कि विपक्ष नंबर की चिंता छोड़े और जनता के मुद्दे उठाए.

    प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की अगुवाई में एनडीए की भारी जीत का जिक्र किया. मोदी ने कहा कि विपक्ष देश के लोकतंत्र के लिए काफी अहम है. इसलिए उन्हें सरकार के कामों में अड़ंगे नहीं लगाना चाहिए, बल्कि काम में सहयोग करना चाहिए. बता दें कि संसद का ये सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा. आज लोकसभा के साथ-साथ राज्यसभा की कार्यवाही भी शुरू हो गई है.

     



    वहीं दोपहर बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सांसद पद की शपथ ली. राहुल गांधी सोमवार सुबह ही विदेश से भारत लौटे हैं. इससे पहले सोमवार सुबह सदन में राहुल गांधी के नजर नहीं आने के बाद हर कोई ये सवाल पूछ रहा था कि राहुल कहां है? सदन से राहुल के गैर-मौजूद रहने पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी सवाल उठाए. बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि लोकसभा के सत्र के पहले दिन राहुल गांधी सदन में कहीं दिखाई नहीं दिए. राहुल के सदन से नदारत रहने पर मालवीय ने पूछा कि भारतीय लोकतंत्र के प्रति क्या उनका यही सम्मान है.

    बेटे के साथ संसद भवन पहुंचे कमलनाथ
    मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से कांग्रेस सांसद चुने गए नकुलनाथ अपने पिता और मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के साथ संसद भवन पहुंचे. उन्होंने सांसद की शपथ ली. मुख्यमंत्री कमलनाथ की सीट से ही उनके बेटे सांसद चुने गए हैं.

    वीरेंद्र कुमार बने प्रोटेम स्पीकर

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद वीरेंद्र कुमार ने सोमवार सुबह प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई. वीरेंद्र कुमार ही अब सभी नए लोकसभा सांसदों को शपथ दिला रहे हैं.

    संसद में नहीं दिखेंगे ये दिग्गज
    बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शुमार लाल कृष्‍ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और सुषमा स्वराज अब संसद में नजर नहीं आएंगे. तीनों ने ही इन चुनावों में न खड़े होने का फैसला किया था. इसके साथ ही पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और उमा भारती भी चुनाव न लड़ने के कारण संसद में दिखाई नहीं देंगी.

    वहीं, कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे लोकसभा चुनाव हार जाने के चलते संसद तक नहीं पहुंच सके हैं. इसके साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी परंपरागत सीट गुना गवां चुके हैं. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है और उन्होंने चुनाव भी नहीं लड़ा है. ऐसे में सिंह भी अब संसद में नहीं दिखाई देंगे. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी लोकसभा चुनाव हार गए हैं. ऐसे में वे भी संसद तक नहीं पहुंच सके हैं.

    कांग्रेस का नेता घोषित नहीं
    संसद का सत्र आज से शुरू हो रहा है और अभी तक कांग्रेस ने सदन में अपने नेता की घोषणा नहीं की है. इस संबंध में कांग्रेस के नेता पीएल पुनिया ने एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि अभी समय है, लोकसभा 20 जून से ही वास्तविक तौर पर काम करेगी. शुरू के दिनों में तो नए सदस्यों को शपथ दिलवाने और प्रशासनिक कार्यों में ही बीतेगा.

    5 जुलाई को आएगा बजट
    संसद का सत्र शुरू होने के बाद 5 जुलाई को नई सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद ऐसा करने वाली वह पहली वित्त मंत्री होंगी.

     

    ये भी पढ़ें- 'एक राष्‍ट्र, एक चुनाव' मुद्दे पर PM मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज