Assembly Banner 2021

LIVE: Women’s Day पर संसद में उठी आवाज़, महिला सांसदों ने की 50% आरक्षण की मांग

लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर के अंदर सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की है.

लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर के अंदर सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की है.

Parliament Budget Session Second Phase: विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे (Mallikarjun Kharge) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर चर्चा के लिए कांग्रेस की ओर से शून्यकाल निलंबित करने की मांग रखी. इस पर सदन में हंगामा देखा गया और सदन में प्रश्नकाल बाधित हुआ. इसके बाद नारेबाजी के बीच सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही 1 बजे तक स्थगित कर दी.

  • Share this:
Parliament Budget Session Second Phase: संसद के बजट सत्र के दूसरे फेज की शुरुआत आज हो गई है. 11 बजे उच्च सदन यानी राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद मलिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर से डीजल और पेट्रोल की कीमतों का मुद्दा उठाया. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अगर हम चर्चा के लिए कुछ और दिन रुक जाएंगे, तो जनता की हालत क्या होगी. इस मुद्दे पर आज ही चर्चा होनी चाहिए. विपक्ष इस मुद्दे पर एक बार फिर से हंगामा करने लगा, जिसके बाद दोपहर 1 बजे तक राज्यसभा को स्थगित कर दिया गया.

आज संसद में भी महिला सांसदों ने महिलाओं के हक में आवाज उठाई. महिलाओं के लिए आरक्षण की मांग की गई. सदन की कार्यवाही में सबसे पहले महिलाओं को बोलने का मौका दिया गया. बीजेपी सांसद सरोज पांडे ने कहा कि मोदी राज में महिलाएं सशक्त हुई हैं. शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने महिलाओं के लिए पचास फीसद आरक्षण की मांग की. कांग्रेस सांसद छाय वर्मा ने कहा कि कांग्रेस के राज में राजीव गांधी ने महिलाओं के लिए काफी काम किया.

इस बीच लोकसभा सचिवालय ने संसद परिसर के अंदर सांसदों के टीकाकरण की व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के बाद सुबह 11 बजे से दोनों सदनों की एक साथ बैठक हो सकती है. वर्तमान में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण संसद की बैठक दो सत्रों में होती है– राज्यसभा की बैठक सुबह में और लोकसभा की बैठक शाम में होती है.



पढ़ें लाइव अपडेट्स :-
>>कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद हम एक बार फिर तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा करेंगे. बता दें कि राज्यसभा की कार्यवाही 1.15 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

>>अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आज संसद के बजट सत्र के दौरान शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी समेत कई महिला सांसदों ने संसद में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की मांग की. महिलाओं के मुद्दों पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद ने कहा कि मोदी सरकार में महिलाओं के हित में बहुत काम हुए. वहीं, कांग्रेस ने कहा कि राजीव गांधी ने भी देश की महिलाओं के लिए काफी काम किया था.

>>राज्यसभा में पेट्रोल डीजल की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 1:00 बजे तक के लिए स्थगित की गई.

>>कांग्रेस सांसदों की ओर से राज्यसभा के साथ-साथ लोकसभा में भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिया है. राज्यसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने स्थगन प्रस्ताव पेश किया.
>>राज्यसभा में शून्यकाल को निलंबित करने की कांग्रेस की मांग पर सदन में हंगामा जारी हो गया. इस कारण सदन में प्रश्नकाल नहीं चल सका और बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत के पहले दिन की सदन की कार्यवाही 11 बजे तक स्थगित कर दी गई.>>राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ले ईधन की बढ़ती कीमतों पर चर्चा के लिए शून्यकाल स्थगित करने की मांग की. वह पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोल रहे थे.


>>सभापति वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सदन की महिला सदस्यों को बोलने के लिए विशेष मौका दिया है. इस पर चर्चा की शुरुआत सांसद छाया वर्मा ने की, उसके बाद सरोज पांडेय, सोनल मानसिंह, प्रियंका चतुर्वेदी, डॉक्टर फौज़िया खान और डॉक्टर अमी याज्ञिक इत्यादि ने अपनी बात रखी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज