रात में अब इस तरह दिखेगा संसद भवन, मोदी सरकार कर रही इतना खर्च

संसद भवन परिसर में डायनामिक लाइटिंग पर लगभग 6 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इस लाइटिंग को सीपीडब्ल्यूडी संसद भवन परिसर में लगा रही है.

vineet kumar | News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:32 PM IST
रात में अब इस तरह दिखेगा संसद भवन, मोदी सरकार कर रही इतना खर्च
संसद भवन को इस बार खास लाइट से सजाया जाएगा.
vineet kumar | News18Hindi
Updated: August 11, 2019, 6:32 PM IST
नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के बाद अब संसद भवन भी जुगनू की तरह रात में चमकता दिखेगा. अब संसद भवन के अगले हिस्से को भी विशेष लाइट से सजाया गया है. न्यूज़ 18 को मिली जानकारी के अनुसार संसद भवन को डायनेमिक लाइटिंग से सजाया जा रहा है. इस लाइटिंग का उद्घाटन 13 अगस्त को शाम 7:15 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

यह विशेषता है इस लाइट की
इस लाइट की विशेषता यह है कि यह कुछ ही सेकंड में अपने रंग को बदल लेता है और कभी कभी एक साथ विभिन्न रंगों में भी नजर आता है. रंगों को विशेष तरह से प्रोग्रामिंग किये गए कंप्यूटर से मॉनिटर किया जाएगा. बेहतर दिखने के साथ ही यह लाइटिंग पर्यावरण के भी अनुकूल है. इसमें कम बिजली की खपत करने वाली एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं. लाइट्स को नार्थ और साउथ की तर्ज पर ही सोलर ऊर्जा से चलाया जाएगा. इस लाइट को फिलहाल शाम 7 बजे से सुबह के 5 बजे तक जलाया जाएगा. सर्दी और जरूरत के अनुसार इसके समय को कुछ आगे और पीछे के बढ़ाया और घटाया जा सकता है.

इतना होगा खर्च

संसद भवन परिसर में डायनामिक लाइटिंग पर लगभग 6 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इस लाइटिंग को सीपीडब्ल्यूडी संसद भवन परिसर में लगा रही है. इसी सरकारी विभाग के जिम्मे इसका रख रखाव करना भी होगा.

अब तक यह की जाती थी व्यवस्था
फिलहाल लोकतंत्र के मंदिर यानी संसद भवन परिसर को अब से पहले विशेष आयोजनों में विशेष रौशनी की व्यवस्था की जाती थी. 26 जनवरी, 15 अगस्त सहित विभिन्न अवसरों पर इस तरह की व्यवस्था की जाती थी. इसके तहत संसद भवन को छोटे छोटे बल्ब के माध्यम से सजाया जाता था. इस बल्ब को जरूरत के अनुसार सजाया और हटाया जाता था, लेकिन अब इन डायनामिक लाइट के माध्यम से अब स्थाई व्यवस्था की जा रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें- पतंग बाजार में भी छाया PM मोदी का 'मैजिक', कीमत कर देगी आपको हैरान

अब धर्म परिवर्तन कराने वालों को होगी जेल! मोदी सरकार ला रही है ये बिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 6:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...