Home /News /nation /

रात में अब इस तरह दिखेगा संसद भवन, मोदी सरकार कर रही इतना खर्च

रात में अब इस तरह दिखेगा संसद भवन, मोदी सरकार कर रही इतना खर्च

संसद भवन को इस बार खास लाइट से सजाया जाएगा.

संसद भवन को इस बार खास लाइट से सजाया जाएगा.

संसद भवन परिसर में डायनामिक लाइटिंग पर लगभग 6 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इस लाइटिंग को सीपीडब्ल्यूडी संसद भवन परिसर में लगा रही है.

    नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के बाद अब संसद भवन भी जुगनू की तरह रात में चमकता दिखेगा. अब संसद भवन के अगले हिस्से को भी विशेष लाइट से सजाया गया है. न्यूज़ 18 को मिली जानकारी के अनुसार संसद भवन को डायनेमिक लाइटिंग से सजाया जा रहा है. इस लाइटिंग का उद्घाटन 13 अगस्त को शाम 7:15 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

    यह विशेषता है इस लाइट की
    इस लाइट की विशेषता यह है कि यह कुछ ही सेकंड में अपने रंग को बदल लेता है और कभी कभी एक साथ विभिन्न रंगों में भी नजर आता है. रंगों को विशेष तरह से प्रोग्रामिंग किये गए कंप्यूटर से मॉनिटर किया जाएगा. बेहतर दिखने के साथ ही यह लाइटिंग पर्यावरण के भी अनुकूल है. इसमें कम बिजली की खपत करने वाली एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं. लाइट्स को नार्थ और साउथ की तर्ज पर ही सोलर ऊर्जा से चलाया जाएगा. इस लाइट को फिलहाल शाम 7 बजे से सुबह के 5 बजे तक जलाया जाएगा. सर्दी और जरूरत के अनुसार इसके समय को कुछ आगे और पीछे के बढ़ाया और घटाया जा सकता है.

    इतना होगा खर्च
    संसद भवन परिसर में डायनामिक लाइटिंग पर लगभग 6 करोड़ रुपये का खर्च होगा. इस लाइटिंग को सीपीडब्ल्यूडी संसद भवन परिसर में लगा रही है. इसी सरकारी विभाग के जिम्मे इसका रख रखाव करना भी होगा.

    अब तक यह की जाती थी व्यवस्था
    फिलहाल लोकतंत्र के मंदिर यानी संसद भवन परिसर को अब से पहले विशेष आयोजनों में विशेष रौशनी की व्यवस्था की जाती थी. 26 जनवरी, 15 अगस्त सहित विभिन्न अवसरों पर इस तरह की व्यवस्था की जाती थी. इसके तहत संसद भवन को छोटे छोटे बल्ब के माध्यम से सजाया जाता था. इस बल्ब को जरूरत के अनुसार सजाया और हटाया जाता था, लेकिन अब इन डायनामिक लाइट के माध्यम से अब स्थाई व्यवस्था की जा रही है.

    ये भी पढ़ें- पतंग बाजार में भी छाया PM मोदी का 'मैजिक', कीमत कर देगी आपको हैरान

    अब धर्म परिवर्तन कराने वालों को होगी जेल! मोदी सरकार ला रही है ये बिल

    Tags: Amit shah, BJP, Congress, Independence day, Modi government, Parliament house, Republic day

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर