LIVE NOW

Parliament Session Live: विपक्ष का हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Parliament Live: राज्यसभा की आज कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वेंकैया नायडू ने आम आदमी पार्टी (आप) के तीन सांसदों - संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को निलंबित कर दिया. इन सांसदों ने नए कृषि सुधार कानूनों को निरस्त करने की मांग करते हुए राज्यसभा के अंदर नारेबाजी की थी.

Hindi.news18.com | February 3, 2021, 9:51 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 3, 2021
Parliament Session Live: विपक्ष का हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

हाइलाइट्स

9:51 pm (IST)
 विपक्ष का हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई

7:06 pm (IST)
 तीन बार स्थगन के बाद लोकसभा की शुरू हुई, विपक्ष ने तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए जिसके बाद अध्यक्ष की कुर्सी पर मौजूद भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने कार्यवाही को 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया

5:28 pm (IST)
 विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही शाम 7 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है

5:06 pm (IST)
 लोकसभा की कार्यवाही शुरू, विपक्ष लगा रहा "काले कानून वापस लो" के नारे

4:43 pm (IST)
 अध्यक्ष बिरला ने विपक्ष के कुछ सदस्यों के व्यवहार पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कुछ सदस्य संसदीय मर्यादाओं का बहुत उल्लंघन करते हैं और बार-बार ऐसा होने पर उन्हें अनुशासन की कार्रवाई करनी पड़ेगी.

4:41 pm (IST)

इस बीच कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक के कुछ सदस्य और आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गये. वे विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेने की अपनी मांग दोहरा रहे थे.

4:41 pm (IST)

सदन की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से प्रश्नकाल निलंबित कर सबसे पहले किसानों के मुद्दे पर चर्चा शुरू कराने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि इस मामले में दुनिया में भारत की छवि खराब हो रही है. बिरला ने इसकी अनुमति नहीं दी और प्रश्नकाल चलाने का निर्देश दिया.

 

4:40 pm (IST)
 स्थगन के बाद शाम साढ़े चार बजे एक बार फिर से लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन हंगामे के चलते इसे 5 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

4:07 pm (IST)
 विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के कारण सदन को शाम साढ़े 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

LOAD MORE
किसान आंदोलन को लेकर कल का पूरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ने के बाद बुधवार को भी हंगामे के आसार हैं. राज्यसभा की आज कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वेंकैया नायडू ने आम आदमी पार्टी (आप) के तीन सांसदों - संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को निलंबित कर दिया. इन सांसदों ने नए कृषि सुधार कानूनों को निरस्त करने की मांग करते हुए राज्यसभा के अंदर नारेबाजी की थी.

वहीं  कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसान संगठनों की एक संयुक्त संस्था, संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जोगिंदर सिंह उग्राहा ने गाजीपुर बॉर्डर पर कहा कि दिल्ली के बाहरी इलाकों में इंटरनेट सस्पेंड करने,आंदोलन स्थलों के आसपास भारी बैरिकेडिंग और कंटीले तार लगाने से बातचीत के लिए अनुकूल माहौल नहीं बन पाएगा. उग्राहा दिल्ली-उत्तर प्रदेश के बीच स्थित गाजीपुर बॉर्डर अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत से मिलने पहुंचे.

दूसरी ओर बुधवार को हरियाणा स्थित जींद में महापंचायत होगी. भाकियू नेता राकेश टिकैत भी इस महापंचायत में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने हमारी मांगें नहीं मानी तो ऐसे ही महापंचायतें होंगी.

संसद की कार्यवाही से जुड़े ताज़ा अपडेट्स के लिए बने रहें News18 हिन्दी के साथ...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज