liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Parliament Live: सत्ता और विपक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है सदन का चलना - लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

Parliament Live: सत्ता और विपक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है सदन का चलना - लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के दौरान बुधवार को राज्यसभा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ पेश किया जाएगा. यहां पढ़ें संसद के मानसून सत्र से जुड़े Live Updates

  • News18Hindi
  • | August 11, 2021, 12:35 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO

    AUTO-REFRESH

    12:52 (IST)
      लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि अगले साल 15 अगस्त का जश्न, हम नई संसद में मनाएंगे.

    12:44 (IST)
     लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मैं हमेशा सांसदों से सदन की गरिमा बनाए रखने की अपेक्षा करता हूं. सदन में वाद-विवाद, समझौते और असहमति होती रही, लेकिन इसकी गरिमा कभी कम नहीं हुई. मैं सभी सांसदों से आग्रह करता हूं कि सदन को संसदीय परंपराओं के अनुसार चलाया जाए और इसकी गरिमा को बनाए रखा जाए. नारेबाजी और बैनर उठाना हमारी संसदीय परंपरा का हिस्सा नहीं है. उन्हें  अपनी सीटों से बात रखनी चाहिए.

    12:36 (IST)

    लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन केवल 74 घंटे 46 मिनट तक चला. ओबीसी विधेयक सहित कुल 20 विधेयकों को पारित किया गया, जिसे सभी दलों की सर्वसम्मति से पारित किया गया था.मैं पीएम और सदन में योगदान देने वाले सभी दलों के नेताओं को धन्यवाद देता हूं.

    12:28 (IST)
    बिरला ने कहा कि इस बार लगातार रुकावट आ रही थी. इसका समाधान नहीं हो सका. जहां तक सदन में काम की बात है, पिछले दो वर्षों से अधिक काम हुआ.कार्यवाही देर रात तक जारी रहती थी और सांसदों ने कोविड के दौरान भी सक्रिय योगदान दिया था.

    12:24 (IST)
     लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मैं इस बात से आहत हूं कि इस सत्र में सदन की कार्यवाही अपेक्षा के अनुरूप नहीं हुई मैं हमेशा कोशिश करता हूं कि सदन में ज्यादा से ज्यादा कामकाज हो और जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो.

    11:12 (IST)
      राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू सदन में विपक्षी सांसदों द्वारा कल के हंगामे के बारे में बोलते हुए भावुक हो गए. उन्होंने कहा कि  कल इस सदन की सारी पवित्रता तबाह हो गई जब कुछ सदस्य मेजों पर बैठे और कुछ मेजों पर चढ़ गए.

    11:10 (IST)
    लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई. वहीं राज्य सभा की भी कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

    11:03 (IST)
    11 बजे लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू कर दी.

    नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) के दौरान बुधवार को राज्यसभा में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित ‘संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021’ पेश किया जाएगा. यह विधेयक मंगलवार को लोकसभा में विपक्ष की रजामंदी से पास हो चुका है. यह विधेयक राज्य सरकार और संघ राज्य क्षेत्र को सामाजिक तथा शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों की स्वयं की राज्य सूची/संघ राज्य क्षेत्र सूची तैयार करने के अधिकार को बहाल करने से जुड़ा है. उधर, लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला कुछ देर में पत्रकारों से मुखातिब होंगे.

    यहां पढ़ें संसद के मानसून सत्र से जुड़े Live Updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन