liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Parliament Live Updates: पेगासस, किसान के मुद्दे पर संसद पर हंगामा, 2 बजे तक स्थगित लोकसभा-राज्यसभा

Parliament Live Updates: पेगासस, किसान के मुद्दे पर संसद पर हंगामा, 2 बजे तक स्थगित लोकसभा-राज्यसभा

संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session)के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार को 11 बजे शुरू हुई. यहां पढ़ें संसद सत्र से जुड़े Live Updates

  • News18Hindi
  • | August 05, 2021, 13:38 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    13:30 (IST)

    दो बार के स्थगन के बाद बारह बजे बैठक शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा. उपसभापति हरिवंश ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया. इस दौरान मंत्रियों ने कुछ पूरक सवालों के जवाब भी दिए. हालांकि उनकी बात ठीक से सुनी नहीं जा सकी. उपसभापति ने हंगामा कर रहे सदस्यों से प्रश्नकाल चलने देने की अपील की लेकिन उनकी अपील का कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद सदन की कार्यवाही 12 बजकर करीब 20 मिनट पर दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

    13:30 (IST)
    विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कल की घटना नयी नहीं है. उन्होंने कहा ‘‘हम अपनी बात रखने के लिए जो कुछ भी करते हैं वह लोकतांत्रिक तरीके से करते हैं.’’ खड़गे की इस बात पर सत्तापक्ष के सदस्यों ने आपत्ति जताई. सदन में व्यवस्था बनते न देख हरिवंश ने 11 बज कर 15 मिनट पर बैठक को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया. उच्च सदन की बैठक 15 मिनट बाद पुन: शुरू हुई तो विपक्षी सदस्य एक बार फिर आसन के समक्ष आ कर हंगामा करने लगे. पीठासीन अध्यक्ष भुवनेश्वर कालिता ने सदस्यों से शांत रहने और कार्यवाही चलने देने की अपील की. लेकिन हंगामा थमते न देख उन्होंने बैठक को देापहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

    13:29 (IST)
    सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि सदस्य को अंदर आने से रोकने के लिए दरवाजा बंद नहीं किया गया था बल्कि नियमित प्रक्रिया के तहत, सैनिटाइजेशन के लिए दरवाजा बंद किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि सदस्य को अंदर आने से रोकने के लिए दरवाजा बंद करने का आरोप सही नहीं है.’’ गोयल ने कहा कि नियमित कार्य में किसी को बाधा नहीं डालनी चाहिए और इस तरह के आचरण से कर्मचारियों को मनोबल नहीं तोड़ना चाहिए.

    13:29 (IST)
    हरिवंश ने कल बुधवार की घटना को अत्यंत अशोभनीय और दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए उसकी निंदा की. इस घटना को लेकर तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर राय ने कहा कि जो आरोप लगाया गया है वह सही नहीं है क्योंकि उनकी पार्टी के सदस्यों को दिन भर के लिए सदन से निलंबित किया गया था और बैठक जब पूरे दिन के लिए स्थगित की गई तब सदस्य सदन में छूट गए अपने बैग को लेने के लिए अंदर आना चाह रही थीं. इसी प्रक्रिया में द्वार में लगा शीशा टूटा . उन्होंने कहा ‘‘जबरदस्ती अंदर आने की कोशिश करने का आरोप सही नहीं है. सदस्य अपना बैग लेने के लिए अंदर आना चाह रही थीं लेकिन दरवाजा बंद कर उन्हें रोकने का प्रयास किया गया. ’’ इसी दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्य हंगामा करने लगे.

    13:29 (IST)
    पेगासस जासूसी विवाद तथा तीन कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बृहस्पतिवार को दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. बैठक शुरू होने पर उपसभापति हरिवंश ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए. इसके बाद उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की एक सदस्य के, एक दिन पहले के आचरण को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए उसकी निंदा की. उपसभापति ने कहा कि अशोभनीय व्यवहार के कारण तृणमूल कांग्रेस के छह सदस्यों को एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि जब सदन की बैठक दिन भर के लिए स्थगित हो गयी तो निलंबित सदस्यों में से एक ने सदन में प्रवेश करने की कोशिश की. इस क्रम में एक द्वार का शीशा टूट गया और एक महिला सुरक्षा अधिकारी को चोट भी आयी. उस अधिकारी ने इसकी शिकायत दर्ज करायी है और सभापति एम वेंकैया नायडू इस पर विचार कर रहे हैं.

    13:27 (IST)
    पेगासस जासूसी विवाद और विवादास्पद कृषि कानूनों सहित अन्य मुद्दों पर संसद के दोनों सदनों में जारी गतिरोध के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि संसद का सम्मान उसके संस्कारों में ही नहीं है. पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेगासस मुद्दे को ‘प्रायोजित षड़यंत्र’ बताया और कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है लेकिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल इसे लेकर गंभीर नहीं है. विपक्षी दलों पर चर्चा से भागने का आरोप लगाते हुए प्रसाद ने कहा कि मानसून सत्र में हंगामे और व्यवधान के चलते जनता के 130 करोड़ रुपये अभी तक बर्बाद हो चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘संसद का सम्मान कांग्रेस के संस्कार में नहीं है’

    13:26 (IST)

    बिरला ने यह भी कहा कि हंगामा कर रहे सदस्यों को उन सदस्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए जो अपने स्थानों पर शांति से बैठे हैं. हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब आधे घंटे बाद दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी. दोपहर 12 बजे सदन की कार्यवाही फिर से आरंभ होने पर अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली में नौ वर्षीय बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म और उसकी हत्या का मुद्दा का उठाया और कहा कि वह निंदा प्रस्ताव लाना चहते हैं.

    13:26 (IST)
    इस दौरान अध्यक्ष ओम बिरला ने नारेबाजी कर रहे कुछ विपक्षी सदस्यों का प्रश्न आने पर उन्हें पूरक प्रश्न पूछने को कहा. अध्यक्ष ने कहा, ‘‘आपको जनता ने यहां प्रश्न पूछने के लिए भेजा है, आप प्रश्न पूछिए.’’ उन्होंने नारे लगा रहे सदस्यों से कहा कि देश की जनता चाहती है संसद चले....नियमों से चले. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन आप जिस तरह का व्यवहार कर रहे हैं, वह उचित नहीं. जनता कहती है कि हमारे करोड़ों रुपये खर्च हो रहे हैं तो संसद चलनी चाहिए. आप अपने स्थान पर जाकर बैठें और सदन की कार्यवाही चलने दें.’’

    13:26 (IST)
    इसके बाद अध्यक्ष ने प्रश्नकाल शुरू कराया. इस दौरान सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली में नौ वर्षीय बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म और उसकी हत्या के मुद्दे को उठाने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी गयी. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य पेगासस जासूसी मामला और किसानों के मुद्दे पर हाथों में पोस्टर लेकर नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गए. हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और पोत परिवहन तथा जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कुछ सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर दिये.

    13:26 (IST)
      पेगासस जासूसी मामला, केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग और कुछ अन्य मुद्दों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बृहस्पतिवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी. सदन की बैठक शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने तोक्यो ओलंपिक में भारत की पुरुष हॉकी टीम के कांस्य पदक जीतने और स्टार मुक्केबाज लवलीना के महिला वेल्टरवेट वर्ग (69 किग्रा) में कांस्य पदक जीतने पर प्रसन्नता जताई. सदन ने भारतीय खिलाड़ियों के इस गौरवपूर्ण प्रदर्शन पर बधाई दी.

    नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session)के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही गुरुवार को 11 बजे शुरू हुई. इस दौरान संसद में हंगामा जारी रहा और विपक्ष पेगासस की मांग पर अड़े रहा. सदन की कार्यवाही की शुरुआत में दोनों सदनों- लोकसभा और राज्यसभा में भारतीय हॉकी टीम और लवलीना को कांस्य पदक जीतने की शुभकामनाएं दी गईं. वहीं पेगासस जासूसी विवाद तथा तीन कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बृहस्पतिवार को दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. उधर लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब 12 बजकर 10 मिनट पर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य पेगासस जासूसी मामला और किसानों के मुद्दे पर हाथों में पोस्टर लेकर नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गए.

    यहां पढ़ें संसद सत्र से जुड़े Live Updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन