अगले हफ्ते शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, 18 जुलाई को ताबड़तोड़ बैठकें

18 जुलाई को शाम 4 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है. फाइल फोटो

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू हो रहा है. मानसून सत्र से ठीक पहले 18 जुलाई को एक के बाद एक चार बैठक होने वाली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session) से पहले 18 जुलाई को बैठकों का सिलसिला चलेगा. इस दिन सबसे पहले केंद्र सरकार की तरफ से संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी मौजूद रहेंगे. बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से सरकार के विधायी कार्यों के बारे में विपक्ष को अवगत कराया जाएगा, साथ विपक्ष के मुद्दों को भी सुना जाएगा. केंद्र सरकार की मंशा है कि इस सत्र में ज्यादा से ज्यादा विधायी काम पूरा किये जायें. साथ ही सरकार ने साफ कर दिया है कि विपक्ष जिस मुद्दे पर चर्चा चाहती है, उस पर सरकार खुले मन से चर्चा कराने के लिए तैयार होगी.

केंद्र सरकार की इस बैठक के बाद 18 जुलाई को शाम 4 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बैठक में ओम बिरला सभी पार्टियों से सत्र सुचारू रूप से चले इसकी अपील करेंगे. दूसरी ओर मानसून सत्र को लेकर बीजेपी ने भी अपनी कमर कस ली है. ऐसे में सत्र से पहले 18 जुलाई को बीजेपी अपने कार्यकारी समिति की बैठक करेगी.

बैठक में पार्टी तय करेगी कि इस सत्र में पार्टी की तरफ से किन-किन मुद्दों को उठाया जाएगा. साथ ही सरकार के बिल और संसदीय कार्यों को लेकर किस तरह की रणनीति रखनी है. केंद्र सरकार अपने सहयोगियों को भी सत्र में एकजुट रखकर अपनी विधायी कार्यों को पूरा करना चाहती है, इसलिए 18 जुलाई को ही एनडीए घटक दलों के फ्लोर लीडर्स की बैठक बुलाई गई है.

क्यों महत्वपूर्ण है संसद का मानसून सत्र
19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा, जोकि 13 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में सरकार की ओर से करीब 23 नए विधेयकों को पास कराने की तैयारी है, जबकि इस सत्र में 3 अध्यादेश लाने की तैयारी है, जबकि 17 नए विधेयकों को पेश किया जाना है.

सरकार की कोशिश इन तीन अध्यादेशों को पास कराने की रहेगी. पहला द इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधन) विधेयक 2021, दूसरा आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक 2021 और तीसरा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021 है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.