दोबारा राज्यसभा के उपसभापति चुने गए NDA उम्मीदवार हरिवंश

दोबारा राज्यसभा के उपसभापति चुने गए NDA उम्मीदवार हरिवंश
पत्रकार से नेता बने हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा में उप सभापति पद के लिए चुन लिए गए.

Rajyasabha Deputy Chairman Elections: जद (यू) सदस्य और राजग की ओर से उम्मीदवार हरिवंश दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए निर्वाचित हुए हैं,

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 14, 2020, 8:45 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा सांसद और जनता दल के नेता हरिवंश नारायण सिंह (Harivansh Narayan Singh) को दोबारा राज्यसभा का उपसभापति (Deputy Chairman of Rajyasabha) चुना गया है. विपक्ष की ओर से राजद नेता मनोज कुमार झा (Manoj Kumar Jha) और एनडीए से जदयू नेता हरिवंश के बीच कांटे की टक्कर थी. हरिवंश नारायण के उपसभापति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सदन में कहा कि मैं हरिवंश जी को उपसभापति चुने जाने के लिए बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि एक पत्रकार और समाजसेवी होने के नाते उन्हें बहुत लोग पसंद करते हैं. हम सभी ने देखा है कि उन्होंने पहले भी संसद की कार्यवाही किस तरह से चलाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यसभा के उपाध्यक्ष के रूप में हरिवंश नारायण सिंह के चुनाव के बाद कहा कि - "हरिवंश जी ने संसद में उत्पादकता बढ़ाने और सकारात्मकता बढ़ाने के प्रयास किए हैं. वह लोकतंत्र की  मशाल लेकर चलते हैं, वह बिहार से हैं जो कि एक ऐसी भूमि जो अपने लोकतांत्रिक लोकाचार के लिए जानी जाती है. यह बिहार है जिसका जेपी और जिसका बापू के चंपारण सत्याग्रह के साथ गहरा संबंध है." हरिवंश के उपसभापति चुने जाने के बाद कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हरिवंश पूरी तरह से इस पद के लिए पात्र हैं. आजाद ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वह सभापति की अनुपस्थिति में सदन की कार्यवाही पूरी निष्पक्षता से चलाएंगे.





ये भी पढ़ें- 5 राज्यों में कोरोना वायरस के एक्टिव केस 60% से ज्यादा, ठीक होने की दर 78%
बता दें जेपी नड्डा ने हरिवंश के पक्ष में प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जिसका थावरचंद गहलोत ने समर्थन किया. जिसके बाद एनडीए के उम्मीदवार जदयू सांसद हरिवंश नारायण सिंह को राज्यसभा का उपसभापति चुना गया. वहीं विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने आरजेडी के सांसद मनोज कुमार झा के पक्ष में प्रस्ताव आगे बढ़ाया था. जिसका समर्थन कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने किया था. हरिवंश नारायण सिंह दूसरी बार राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं.

12 विपक्षी पार्टियों ने मनोज झा को बनाया था उम्मीदवार
प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष के उम्मीदवार मनोज झा को भी शुभकामनाएं दीं. बता दें मनोज झा को 12 विपक्षी पार्टियों ने अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया था. कोविड-19 के चलते तमाम बदलावों के साथ हो रहे इस मानसून सत्र में चुनाव ध्वनि मत से हुए.

ये भी पढ़ें- मीनाक्षी लेखी, अनंत हेगडे़ और प्रवेश वर्मा सहित 25 सांसद कोरोना पॉजिटिव

जेडीयू नेता हरिवंश नारायण सिंह पहली बार 8 अगस्त 2018 को उपसभापति चुने गए थे. उनका राज्यसभा का कार्यकाल अप्रैल 2020 को खत्म हुआ था और वह दोबारा राज्यसभा सांसद के तौर पर चुने गए थे. 64 साल के जेडीयू नेता ने अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. वह पहले प्रभात खबर के चीफ एडिटर रह चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज