• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • संसद मानसून सत्र: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले- मर्यादा के भीतर अपनी बात रख सकते हैं सभी सांसद

संसद मानसून सत्र: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले- मर्यादा के भीतर अपनी बात रख सकते हैं सभी सांसद

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. (ANI Twitter/18 July 2021)

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. (ANI Twitter/18 July 2021)

Parliament Monsoon session: संसद का मानसून सत्र सोमवार को शुरू हो रहा है और 13 अगस्त को इसके समापन की तारीख तय की गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Loksabha Speaker Om Birla) ने रविवार को सदन के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) करने के बाद कहा कि संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session) सोमवार से शुरू होगा और सभी सदस्यों को सदन की मर्यादा के भीतर अपने विचार व्यक्त करने का पर्याप्त अवसर दिया जाएगा. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी शामिल हुए. बिरला ने कहा कि सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ संसद सत्र के अगस्त तक चलने की संभावना है.


    समाचार एजेंसी एएनआई ने बिरला के हवाले से कहा, 'संसद का मानसून सत्र, 2021, 19 जुलाई से शुरू होगा और सरकारी कामकाज की आवश्यकताओं के अधीन, सत्र 13 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है. सभी सदस्यों को सदन की मर्यादा के भीतर अपने विचार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त अवसर दिए जाएंगे.'


    सर्वदलीय बैठक में कृषि कानूनों और मूल्य वृद्धि पर विपक्ष ने सरकार को घेरा, पीएम मोदी ने कहा- सभी मुद्दों पर होगी बहस


    उन्होंने आगे कहा कि छोटे दलों को पर्याप्त समय दिया जाएगा और सदन में उठाए गए मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. स्पीकर ने कहा, 'सभी पार्टियों के नेताओं के सहयोग से पिछली बार सदन में 122% काम हुआ थी.' संसद के प्रत्येक सत्र की शुरुआत से पहले इसकी सुचारू कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक आयोजित करने की परंपरा रही है.


    संसद के मानसून सत्र से पहले NDA की अहम बैठक में हुई पीएम मोदी की तारीफ


    इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के मानसून सत्र को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कहा कि सरकार संसद में विभिन्न मुद्दों पर स्वस्थ और सार्थक चर्चा को तैयार है. संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने बैठक में प्रधानमंत्री के कथन को उद्धृत करते कहा कि उन्होंने सदन में विभिन्न दलों के नेताओं से कहा कि सरकार नियमों और प्रक्रिया के तहत उठाए गए मुद्दों पर स्वस्थ और सार्थक चर्चा को तैयार है. सर्वदलीय बैठक में 33 पार्टियों ने हिस्सा लिया. इसमें प्रधानमंत्री ने कहा कि जन प्रतिनिधियों खासतौर पर विपक्ष के सुझाव मूल्यवान हैं, क्योंकि वे चर्चा को समृद्ध बनाते हैं.




    संसद का मानसून सत्र सोमवार को शुरू हो रहा है और 13 अगस्त को इसके समापन की तारीख तय की गई है. संसद सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों का परिचय दोनों सदनों के सदस्यों से कराएंगे. यह परंपरा रही है कि नई सरकार गठित होने या मंत्रिमंडल विस्तार व फेरबदल होने के बाद प्रधानमंत्री नए मंत्रियों का परिचय दोनों सदनों के सदस्यों से कराते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज