liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Parliament Live: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, पेगासस पर अड़ा विपक्ष

Parliament Live: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित, पेगासस पर अड़ा विपक्ष

संसद के मानसून सत्र में विपक्ष के हंगामे के बीच, तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि अगर गृह मंत्री अमित शाह आज संसद में आए और दिल्ली बलात्कार मामले पर बयान दिया तो वह अपना सिर मुंडवा लेंगे. यहां पढ़ें Monsoon Session से जुड़े Live Updates

  • News18Hindi
  • | August 04, 2021, 11:17 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    AUTO-REFRESH

    11:49 (IST)

     लोकसभा की कार्यवाही  दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित #@पेगासस जासूसी मामले पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित.

    11:48 (IST)
    प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और तृणमूल कांग्रेस नेता जवाहर सरकार ने बुधवार को राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली. वह पिछले दिनों पश्चिम बंगाल से उच्च सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए थे. सरकार ने बांग्ला भाषा में शपथ ली. सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया. उन्होंने सदस्यों के रजिस्टर में हस्ताक्षर किए. सभापति एम वेंकैया नायडू ने उनका स्वागत किया. सरकार तृणमूल कांग्रेस सदस्य दिनेश त्रिवेदी द्वारा सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद खाली हुयी सीट के लिए चुने गए हैं. त्रिवेदी बाद में भाजपा में शामिल हो गए थे. सरकार केंद्र की भाजपा नीत सरकार के मुखर आलोचक रहे हैं.

    11:20 (IST)
    हंगामें के चलते राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार को 11 बजे शुरू होने के बाद 15 मिनट के भीतर ही स्थगित हो गई. सभापति एम. वैंकेया नायडू ने 2 बजे तक सदन स्थगित कर दिया. वहीं लोकसभा में चेयरमैन ओम बिरला ने 11.30 तक के लिए सदन स्थगित कर दिया.

    11:01 (IST)
    लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू हो गई. 

    10:05 (IST)
    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर सस्ती लोकप्रियता के लिए ‘हथकंडे’ अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि विपक्ष ने संसद की कार्यवाही को बंधक बनाने और सरकार को बदनाम करने के लिए ‘हंगामा करने और भाग जाने’ की रणनीति अपनाई है. केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा में उपनेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विपक्षी सदस्य खुद को भाजपा विरोधी समूह के नेता के रूप में पेश करने की होड़ में हैं और इसके लिए सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए एक दूसरे से प्रतिद्वंद्विता कर रहे हैं.

    10:04 (IST)

    सूत्रों ने कहा कि हाल में जारी सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को रद्द करने के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के सदस्य बिनॉय विश्वम और एमवी श्रेयम्स कुमार द्वारा दिए गए नोटिस को लिए जाने पर भी सहमति हुई. हालांकि, विपक्ष किसी भी कामकाज को शुरू करने से पहले पेगासस मुद्दे पर चर्चा कराने पर जोर दे रहा है. विपक्ष के एक सदस्य ने कहा, ‘जब तक जासूसी के मुद्दे पर चर्चा नहीं हो जाती तब तक सदन में कोई कामकाज नहीं होगा.’

    10:04 (IST)

    सूत्रों ने कहा कि बैठक की अध्यक्षता राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने की, जिन्होंने फिर से सभी पक्षों से सदन को सामान्य रूप से कामकाज करने में सक्षम बनाने की अपील की. नायडू की रक्षा और गृह मंत्रियों सहित सरकार के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात के बाद, बैठक में केंद्र ने किसानों के मुद्दे, महंगाई और देश में आर्थिक स्थिति पर चर्चा करने की इच्छा दोहराई.  नायडू ने अन्य दलों से इसे आगे बढ़ाने का आग्रह किया, लेकिन विपक्ष ने पेगासस जासूसी विवाद और इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को होने वाले खतरे पर चर्चा पर जोर दिया.

    10:04 (IST)
    पेगासस स्पाईवेयर मुद्दे पर संसद में 11वें दिन भी जारी गतिरोध के बीच सरकार और विभिन्न विपक्षी दलों ने राज्यसभा में एक वैधानिक प्रस्ताव और सात विधेयकों को लिए जाने के संबंध में मंगलवार को सहमति व्यक्त की. सूत्रों ने बताया कि संसद के उच्च सदन में किए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा तैयार करने के लिए हुई बैठक में इन विधेयकों पर चर्चा के लिए 17 घंटे का समय देने का फैसला किया गया.

    नई दिल्ली. संसद के मानसून सत्र में विपक्ष के हंगामे के बीच, तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि अगर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को संसद में आए और दिल्ली बलात्कार मामले पर बयान दिया तो वह अपना सिर मुंडवा लेंगे. ब्रायन ने गृह मंत्री पर पेगासस के मुद्दे से भागने का भी आरोप लगाया. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार 15-16 विपक्षी दल संसद में कई मुद्दों पर चर्चा चाहते हैं. वे कृषि कानूनों, अर्थव्यवस्था, नौकरियों, मूल्य वृद्धि और मुद्रास्फीति पर चर्चा और निरस्त करना चाहते हैं; और राष्ट्रीय सुरक्षा (पेगासस) पर चर्चा चाहते हैं.

    यहां पढ़ें Monsoon Session से जुड़े Live Updates

    विज्ञापन

    विज्ञापन