• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जय श्रीराम से लेकर अल्‍लाह-हू-अकबर तक, हंगामे के बीच संसद में ये रहा खास

जय श्रीराम से लेकर अल्‍लाह-हू-अकबर तक, हंगामे के बीच संसद में ये रहा खास

इस समारोह में कुछ सांसदों ने शांतिपूर्ण तरीके से शपथ ली तो वहीं कुछ को लेकर सदन में हंगामा भी हुआ. सदन में कुछ ऐसे मौके भी आए जब सांसद कुछ अलग अंदाज़ में दिखे.

इस समारोह में कुछ सांसदों ने शांतिपूर्ण तरीके से शपथ ली तो वहीं कुछ को लेकर सदन में हंगामा भी हुआ. सदन में कुछ ऐसे मौके भी आए जब सांसद कुछ अलग अंदाज़ में दिखे.

इस समारोह में कुछ सांसदों ने शांतिपूर्ण तरीके से शपथ ली तो वहीं कुछ को लेकर सदन में हंगामा भी हुआ. सदन में कुछ ऐसे मौके भी आए जब सांसद कुछ अलग अंदाज़ में दिखे.

  • Share this:
    लोकसभा चुनाव 2019 में जीत दर्ज कर संसद पहुंचने वाले माननीयों ने सोमवार और मंगलवार को शपथ ग्रहण की. सोमवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम सत्र की शुरूआत के बाद नवनिर्वाचित सांसदों ने पद की शपथ ली. इस समारोह में कुछ सांसदों को लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ. सदन में कुछ ऐसे मौके भी आए जब सांसद कुछ अलग अंदाज़ में दिखे. यही नहीं कई बार शपथ ग्रहण की 'भाषा' को भी लेकर विवाद खड़ा हुआ.

    संसद में दिन भर 'जय श्रीराम' और 'भारत माता की जय' के नारे रुक-रुक कर सुनाई दे रहे थे. वहीं जब उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने शपथ ली तो 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे भी सुनाई दिए. साक्षी महाराज ने संस्कृत में शपथ ली और अन्त में 'भारत माता की जय' और 'जय श्रीराम' का नारा लगाया.

    साक्षी महाराज ने ली शपथ, लगे 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे

    सदन में बीजेपी सांसद हेमा मालिनी जब शपथ लेने जा रही थीं तो बीजेपी के कई सदस्यों ने ‘राधे-राधे’ कहकर उनका अभिवादन किया. बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने हिंदी में शपथ ली और आखिरी में कहा, 'राधे-राधे, कृष्णम वंदे, जगत गुरु'.

    यहां क्लिक करके देखें हेमा के इस अंदाज़ का वीडियो

    कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव उन दिग्गज नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने 17वीं लोकसभा की शपथ ली. वहीं रायबरेली सीट से जीतकर संसद पहुंची सोनिया गांधी ने हिन्दी में शपथ ली. सोनिया गांधी के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान राहुल गांधी मोबाइल पर उनका वीडियो बनाते नजर आए.

    जब सोनिया गांधी ने शपथ ली तो कांग्रेस सदस्यों ने मेज थप-थपाकर स्वागत किया.  इस दौरान बीजेपी सदस्यों ने हिन्दी में शपथ लेने के लिए उनका अभिवादन किया. सोनिया गांधी के तुरंत बाद बीजेपी सांसद और पूर्व मंत्री मेनका गांधी को शपथ दिलाई गई. सोनिया गांधी और मेनका गांधी ने एक-दूसरे का अभिवादन स्वीकार किया.

    यहां क्लिक करके पढ़ें क्या हुआ आमने-सामने आए सोनिया-मेनका और राहुल-वरुण

    79 वर्षीय मुलायम सिंह यादव अपने बेटे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ व्हील चेयर में संसद पहुंचे, स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्हें उनके नंबर से पहले शपथ दिलाई गई. आजमगढ़ सीट से सांसद चुने गए अखिलेश यादव ने भी शपथ ली.

    जब व्हीलचेयर पर शपथ लेने पहुंचे मुलायम, यहां पढ़ें पूरी ख़बर

    लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए एनडीए उम्मीदवार बीजेपी सांसद ओम बिरला के शपथ लेने से पहले और बाद में जोरदार तालियां बजाई गईं.

    मोदी सरकार 2.0 में कोटा सांसद ओम बिड़ला बनेंगे लोकसभा स्पीकर, जानें कौन हैं वो?

    गुरदासपुर से बीजेपी सांसद सनी देओल ने शपथ के दौरान 'देश की संप्रभुता और अखंडता को बनाए रखने' की बजाय 'देश की संप्रभुता और अखंडता को रोकने' कह दिया, इसके बाद वह मुस्कुराए और इसे संशोधित करके सही वाक्य कहा.

    पहली बार संसद पहुंचे सनी देओल ने शपथ लेते वक्त कर दी यह गलती

    वहीं आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने 'इन्कलाब जिन्दाबाद' के नारे के साथ अपनी शपथ पूरी की. बादल ने 'वाहे गुरु का खालसा, वाहे गुरु की फतह' के साथ अपनी शपथ पूरी की.

    यहां देखें कैसे नारेबाज़ी कॉम्पिटीशन में बदला शपथ ग्रहण समारोह

    ओवैसी ने संसदीय सत्र के दूसरे दिन बतौर सांसद पद और गोपनीयता की शपथ ली, लेकिन उनकी शपथ ग्रहण के दौरान सदन में जय श्रीराम, भारत माता की जय, वंदे मातरम् के नारे लगने शुरू हो गए. इसके जवाब में ओवैसी ने जय भीम, जय मीम, तकबीर अल्लाह-हू-अकबर व जय हिंद का नारा लगाया.

    देखें जब असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में लगाया अल्लाह-हू-अकबर का नारा

    सत्रहवीं लोकसभा के प्रथम सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन की सदस्यता की शपथ राज्यवार दिलवाई गई. जब मध्य प्रदेश के सदस्यों का नंबर आया तो भोपाल से निर्वाचित होकर आई साध्वी प्रज्ञा का नाम पुकारा गया. लेकिन जैसे ही प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने शपथ लेना शुरू किया वैसे ही विपक्षी दलों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया. प्रज्ञा जैसे ही शपथ लेने पहुंचीं, विपक्ष ने उनके नाम को लेकर आपत्ति जताई. विपक्षी खेमे की तरफ से हंगामा हुआ.

    पढ़ें आखिर क्यों प्रज्ञा के नाम पर हुआ विवाद

    मध्य प्रदेश की रीवा संसदीय सीट से सांसद जनार्दन मिश्रा को भी शपथ लेनी थी. जनार्दन मिश्रा ने जैसे स्थानीय बोली 'बघेली' में शपथ लेनी शुरू की तो उन्हें रोक दिया गया. टोके जाने के बाद उन्होंने अपनी शपथ हिंदी में ली.

    रीवा के सांसद जनार्दन मिश्रा को शपथ लेने से रोका गया, फिर...

    उत्तर प्रदेश के संभल से समाजवादी पार्टी (SP) के सांसद शफीकुर रहमान बर्क ने मंगलवार को 17वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. इस दौरान उन्होंने वंदे मातरम् को लेकर विवादित बयान दिया. उनके बयान के बाद सदन में मौजूद अन्य सांसदों ने वंदे मातरम् के नारे लगाए. इस दौरान सांसदों के शपथ ग्रहण की कार्यवाही को बीच में कुछ देर के लिए रोकना पड़ा.

    क्लिक करके पढ़िए वंदे मातरम् पर क्या बोले सपा सांसद

    केरल से कांग्रेस के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने सोमवार को हिंदी में शपथ लेकर सभी को चौंका दिया. वे 17वीं लोकसभा में मावेलीकारा सीट से सांसद चुने गए हैं. जब उन्होंने हिंदी में शपथ ली तो बाकी सांसद पहले तो चौंके लेकिन बाद में उन्होंने सदन की मेज थपथपाकर इस कदम का स्वागत किया. सुरेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद शपथ लेने वाले दूसरे सदस्य थे. संसद के इन सांसदों को प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र सिंह ने शपथ दिलाई.

    केरल के सांसद ने ली हिंदी में शपथ, हैरान रह गई संसद

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज