राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने 19 में से 8 सीटें जीतीं, जानें कांग्रेस और अन्य दलों को क्या मिला

राज्यसभा चुनाव: भाजपा ने 19 में से 8 सीटें जीतीं, जानें कांग्रेस और अन्य दलों को क्या मिला
8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुआ चुनाव (फाइल फोटो)

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा (Rajya Sabha) की 19 सीटों के लिए आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh), ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा रहा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 20, 2020, 12:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के आठ राज्यों से राज्यसभा (Rajya Sabha) की 19 सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ. सभी सीटों के परिणाम आ चुके हैं. बीजेपी और कांग्रेस के बीच रोमाचंक मुकाबला रहा. बीजेपी को गुजरात में तीन, मध्य प्रदेश में दो और राजस्थान में एक सीट मिली. वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो, मध्य प्रदेश और गुजरात में एक-एक सीट से संतोष करना पड़ा. राज्‍यसभा चुनाव में बीजेपी ने 8, कांग्रेस, वायएसआर कांग्रेस 4-4 सीट और JMM,  एमएनएफ एवं एनपीपी ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की है.

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आठ राज्यों में हुए चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. वहीं आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस का दबदबा रहा. वाईएसआर ने आंध्र प्रदेश की सभी चार सीटों पर जीत हासिल की. झारखंड में जेएमएम और बीजेपी ने एक-एक सीट जीती, जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती. बीजेपी की तरफ से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और सुमेर सिंह सोलंकी (Sumer Singh Solanki) राज्यसभा चुनाव जीते हैं. जबकि कांग्रेस की तरफ से पहले उम्मीदवार दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने जीत हासिल की. वहीं, कांग्रेस के दूसरे उम्‍मीदवार फूलसिंह बरैया चुनाव हार गए. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 56 और सुमेर सिंह सोलंकी ने 55 वोट मिले. कांग्रेस के दिग्‍गज नेता दिग्विजय सिंह को 57 मत मिले.
राजस्थान


राजस्थान की तीन राज्यसभा सीट पर हुए चुनाव में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं, जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गई. कांग्रेस के के. सी. वेणुगोपाल व नीरज डांगी और बीजेपी के राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की. कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल को 64 और नीरज डांगी को 59 मत मिले हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी राजेन्द्र गहलोत को 54 और ओंकार सिंह लखावत को 20 वोट मिले हैं. कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार जीतने के बाद विधानसभा में सीएम अशोक गहलोत के चैम्बर में मिठाइंया बांटी गई.

गुजरात
गुजरात की 4 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में गई है. बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं. लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार मिली है.

झारखंड
झारखंड की 2 राज्यसभा सीट पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के सुप्रीमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने जीत दर्ज की. कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे.

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश में 4 राज्यसभी सीटों पर चुनाव हुआ. राज्य की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली। वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे. सभी को 38-38 वोट मिले.

मणिपुर
मणिपुर में राज्यसभा की एकमात्र सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की. सानाजाओबा 28 मत मिले. वहीं कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. राम माधव ने मणिपुर के सीएम और उनके सहयोगियों को इस जीत के लिए बधाई है.

मेघालय
मेघालय राज्यसभा की एकमात्र सीट पर सत्तारुढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (MDA) के उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी ने जीत दर्ज की. चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शुक्रवार को हुए चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के प्रदेश अध्यक्ष खारलुखी ने कांग्रेस के उम्मीदवार को 20 वोट के अंतर से मात दी. अधिकारी ने कहा, ' एमडीए उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी को 39 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी केनेडी खिरिम को 19 वोट मिले. एक वोट अमान्य करार दिया गया और एक विधायक मतदान में शामिल नहीं हुआ. 60 सदस्यीय विधानसभा में एमडीए के पास 41 विधायक का समर्थन है और कांग्रेस के 19 विधायक हैं. राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद खारलुखी ने कहा, 'राज्य की सेवा करना सौभाग्य की बात है. मैं जनता को निराश नहीं करूंगा.'

मिजोरम
वहीं, मिजोरम की एक राज्यसभा सीट के लिए मतदान में एमएनएफ के उम्मीदवार पु के वनलालवेना को जीत हासिल की है. चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज