लाइव टीवी
Elec-widget

संसद का पहला हफ्ता बीता, लेकिन राहुल गांधी अब तक हैं लोकसभा से गैर हाजिर

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 11:39 PM IST
संसद का पहला हफ्ता बीता, लेकिन राहुल गांधी अब तक हैं लोकसभा से गैर हाजिर
राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद हैं, लेकिन इस सत्र में अब तक लोकसभा में नहीं आए हैं. फाइल फोटो.पीटीआई

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस सत्र में अब तक एक बार भी संसद नहीं आए हैं. राहुल गांधी की गैर-मौजूदगी ने बीजेपी (BJP) को कांग्रेस पर चुटकी लेने का एक और मौका दे दिया है. राहुल गांधी की अनुपस्तिथि पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास ना तो नीति है और ना ही नेतृत्व.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 11:39 PM IST
  • Share this:
(विक्रांत यादव)

नई दिल्‍ली. 18 नवंबर से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र (winter session) का पहला हफ्ता पूरा हो गया है. विपक्ष खासतौर से कांग्रेस ने अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद के कश्मीर के हालात, नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद फ़ारूक़ अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) की रिहाई, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा में कटौती और इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral bond) जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश की है. लेकिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस सत्र में अब तक एक बार भी संसद नहीं आए हैं. राहुल गांधी की गैर-मौजूदगी ने बीजेपी को कांग्रेस पर चुटकी लेने का एक और मौका दे दिया है.

कांग्रेस पार्टी संसद और सड़क पर सरकार को घेरने की कोशिश कर रही है. पहले हफ़्ते में लोकसभा में प्रदूषण समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई. यूं तो प्रदूषण से पूरा उत्तर भारत पीड़ित है, लेकिन दक्षिण भारत के सुदूर केरल से सांसद और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसमें हिस्सा नहीं लिया. अनुच्छेद 370 के बाद जम्मू-कश्मीर के हालात, फ़ारूक़ अब्दुल्ला की रिहाई, गांधी परिवार की SPG सुरक्षा में कटौती जैसे कई अहम मुद्दों को कांग्रेस ने जोर शोर से सदन में उठाया. सदन में इन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने लगातार दबाव भी बनाया, लेकिन उन्हें अब तक अपने पूर्व अध्यक्ष का साथ नहीं मिला है क्योंकि इस पूरे हफ्ते में वह एक बार भी सदन में नहीं आए हैं.

बीजेपी ने उठाए राहुल पर सवाल

राहुल गांधी की अनुपस्तिथि पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास ना तो नीति है और ना ही नेतृत्व. राहुल गांधी की संसद से लगातार गैर मौजूदगी ये दर्शाती है कि संसद को लेकर वो कितना गम्भीर हैं. पूर्व में कांग्रेस सांसद रह चुके और वर्तमान में बीजेपी सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि जनता अपने मुद्दों को उठाने और समस्या को उठाने के लिए सदन में भेजती है. लेकिन राहुल गांधी जैसे नेता अक्सर सदन से गायब रहते हैं.

अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद राहुल गांधी अब कांग्रेस पार्टी के सामान्य सांसद हैं, लेकिन उनके नाम के साथ पूर्व अध्यक्ष जुड़ा हुआ है. जाहिर है ऐसे में उनकी अनुपस्थिति पर सवाल उठते रहेंगे. वहीं कांग्रेस पार्टी भी उनसे जुड़े सवालों पर असहज हो जाती है. यही कारण है कि उनकी गैर-हाजरी पर आधिकारिक रूप से बोलने से पार्टी बचती है.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में शिवसेना गठबंधन सरकार! राउत बोले-कुछ रिश्तों से बाहर आना अच्छा
Loading...

विधायकों की खरीद-फरोख्त की कोशिश करने वालों के सिर फोड़ देंगे: सत्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 9:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...