LIVE NOW

संसद सत्र LIVE UPDATES: तीन तलाक बिल पर बोली कांग्रेस- पत्नी को छोड़ना सिर्फ मुस्लिम नहीं, हर किसी के लिए हो जुर्म

संसद के पहले सत्र का आज पांचवां दिन है. आज तीन तलाक बिल नए सिरे से लोकसभा में पेश किया गया. संसद सत्र की हर अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ....

Hindi.news18.com | June 21, 2019, 5:11 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated June 21, 2019
17वीं लोकसभा के पहले सत्र का शुक्रवार को पांचवां दिन है. शुक्रवार को संसद में तीन तलाक विधेयक पेश किया गया. जिस पर वोटिंग कराई गई. इससे पहेले लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार यानी एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम से 150 से ज्यादा बच्चों की मौत का मामला सदन में गूंजा. बच्चों में कुपोषण की समस्या को लेकर सदन में रखे गए सवालों पर महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी जवाब दे रही हैं. वहीं, बच्चों की मौत को लेकर राज्यसभा में 2 मिनट का मौन रखा गया.

दूसरी ओर, आज लोकसभा में तीन तलाक बिल को नए सिरे से पेश किया जा सकता है. लोकसभा से जुड़ी कार्यवाही सूची के मुताबिक 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019' सदन में पेश किया जाएगा. पिछले महीने 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूरा होने के बाद पिछला विधेयक निष्प्रभावी हो गया था क्योंकि यह राज्यसभा में लंबित था. दरअसल, लोकसभा में किसी विधेयक के पारित हो जाने और राज्यसभा में उसके लंबित रहने की स्थिति में निचले सदन (लोकसभा) के भंग होने पर वह विधेयक निष्प्रभावी हो जाता है.

संसद सत्र की हर अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ....
5:11 pm (IST)

असदुद्दीन ओवैसी समेत विपक्ष की आपत्तियों का जवाब देते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'शायरा बानू के फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तीन तलाक का मामला मनमाना और असंवैधानिक है. यह सवाल न सियासत का है, न इबादत का, न धर्म का, न मजहब का. यह सवाल है नारी के साथ न्याय और गरिमा का. भारत के संविधान में आर्टिकल 15 लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं होने की बात कहता है.

4:47 pm (IST)

फिल्म अभिनेत्री नगमा ने कहा कि कांग्रेस इस बिल के मौजूदा प्रारूप में विरोध कर रही है. कांग्रेस का मानना है कि मौजूदा बिल एक समुदाय विशेष के खिलाफ है. जब सुप्रीम कोर्ट खुद ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक करार दे चुका है तो फिर सरकार उसके लिए सजा का प्रावधान क्यों करना चाहती है. यह मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ है. उन्‍होंने कहा, 'हम चाहते हैं कि अगर ट्रिपल तलाक में सजा का प्रावधान किया जा रहा है तो तलाकशुदा पत्नी को भी रियायत मिलनी चाहिए. बिना ऐसी रियासतों के यह बिल मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ है. आखिर क्यों सरकार सुप्रीम कोर्ट के भी खिलाफ जाकर ट्रिपल तलाक में सजा का प्रावधान करने पर अड़ी हुई है.'

4:28 pm (IST)

सपा सांसद आजम खान ने कहा, 'तीन तलाक बिल एक धार्मिक मुद्दा है. यह राजनीतिक मुद्दा नहीं है और कुरान से अहम मुस्लिम समाज के लिए कुछ भी नहीं है. शादी पर और तलाक जैसे मुद्दों पर कुरान के स्पष्ट निर्देश हैं और हम इसका पालन करते हैं.'

4:24 pm (IST)

तीन तलाक पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, 'सरकार की मंशा की सराहना की जाए. इस प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा.'

4:18 pm (IST)

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी सदन में तीन तलाक बिल का विरोध किया. थरूर ने कहा कि मैं इस बिल के पेश किए जाने का विरोध करता हूं. उन्होंने कहा कि यह बिल संविधान के खिलाफ है, इसमें सिविल और क्रिमिनल कानून को मिला दिया गया है.

4:17 pm (IST)

AIMIM अध्यक्ष ने कहा कि तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से साफ है कि अगर कोई शख्स एक समय में तीन तलाक देता है तो उसकी शादी नहीं टूटेगी. लेकिन इस बिल में जो प्रावधान हैं, उससे साफ है कि तीन तलाक देने पर पति जेल चला जाएगा और उसे 3 साल जेल में रहना होगा. ऐसे में मुस्लिम महिला को गुजारा भत्ता कौन देगा? आप (सरकार) देंगे?

2:29 pm (IST)

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि  आज बहुत पीड़ा की बात है कि ओवैसी तीन तलाक का विरोध करे समझ आता है लेकिन आज पूरी कांग्रेस विरोध कर रही थी क्यों?

2:01 pm (IST)

बिहार के मुजफ्फपुर में चमकी बुखार से हो रही बच्चों की मौत पर बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि इस घटना के लिए सिर्फ लीची को दोष देना ठीक नहीं है. हमें एक रिसर्च के तहत इसकी तह तक जाना चाहिए.

1:26 pm (IST)

 लोकसभा में एक बार फिर मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों की रक्षा) विधेयक, 2019 मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों की रक्षा) पेश हुआ.

1:22 pm (IST)

तीन तलाक बिल के पक्ष में 186 वोट और विरोध में 74 वोट पड़े.

LOAD MORE
Loading...