राहुल गांधी ने सरकार से पूछे 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम, अनुराग ठाकुर बोले- वेबसाइट पर देख लें

राहुल गांधी ने सरकार से पूछे 50 बैंक डिफॉल्टर्स के नाम, अनुराग ठाकुर बोले- वेबसाइट पर देख लें
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के इस सवाल का जवाब देने के लिए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कई आंकड़े गिनाए. ठाकुर ने कहा कि वेबसाइट पर विलफुल डिफॉल्टर्स (Willful Defaluters) के नाम मिल जाएंगे. ये सभी डिफॉल्टर्स ने कांग्रेस की सरकार के दौरान ही बैंकों से लोन लिया और देश छोड़कर भाग गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 16, 2020, 1:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. यस बैंक संकट के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने लोकसभा में बैंक डिफॉल्टर्स (Bank Defaulters) का मामला उठाया है. सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही यस बैंक मामले में विपक्ष ने हंगामा किया. इसके बाद राहुल गांधी सरकार से पूछा कि देश के 50 टॉप विलफुल बैंक डिफॉल्टर्स कौन हैं? इस पर सदन में फिर से हंगामा हो गया.

राहुल गांधी के इस सवाल का जवाब देने के लिए वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कई आंकड़े गिनाए. ठाकुर ने कहा कि वेबसाइट पर विलफुल डिफॉल्टर्स के नाम मिल जाएंगे, इसमें छिपाने वाली कोई बात नहीं है. अनुराग ठाकुर ने कहा, '50 डिफॉल्टर्स की लिस्ट वेबसाइट पर है. 25 लाख से ज्यादा वाले डिफॉल्टरों के नाम वेबसाइट पर डाले जाते हैं.' उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि ये अपना पाप दूसरों के सिर पर डालना चाहते हैं. सभी डिफॉल्टरों के नाम पढ़कर सुनाने को तैयार हूं और सदन के पटल पर रखने को तैयार हूं.

वित्त राज्यमंत्री ने कहा, 'कांग्रेस सरकार में लोग पैसा लेकर विदेश भाग गए और देश छोड़कर भाग गए. हमारी सरकार भगोड़ों पर एक्शन ले रही है. हमारी सरकार ने चार लाख 31 हजार करोड़ वसूले हैं. फ्यूजिटिव इकोनॉमिक ऑफेंडर बिल  हमारी सरकार लेकर आई.' राहुल पर तंज कसते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि सदन में इस तरह का सवाल करना ये दिखाता है कि संबंधित सांसद की इस विषय पर कितनी समझ है.





अनुराग ठाकुर ने यस बैंक संकट पर कहा कि इस बैंक का हर डिपॉजिट सुरक्षित है. सरकार यस बैंक के रिस्ट्रक्चरिंग के लिए कई कदम उठा रही है.

वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि एक सांसद होने के नाते उन्हें सदन में सवाल करने का अधिकार है, लेकिन सरकार ने उनके सवाल का जवाब नहीं दिया. सरकार मुद्दों से पीछे हट रही है.

क्या होता है विलफुल डिफॉल्टर्स?
आपको बता दें कि विलफुल डिफॉल्टर का मतलब होता है कि जानबूझ कर कर्ज नहीं चुकाना. अगर आसान शब्दों में कहें तो कोई भी व्यक्ति या कंपनी जिसके पास लोन चुकाने लायक रकम हो, लेकिन वह बैंक की किश्त अदा नहीं करे और बैंक उसके खिलाफ अदालत में चला जाए. ऐसा व्यक्ति या कंपनी विलफुल डिफॉल्टर कहलाता है.

ये भी पढ़ें:- 

RBI ने जारी की 30 बड़े विलफुल डिफॉल्टर्स की लिस्ट, यहां देखें नाम

CJI बोबडे ने किया साफ- कोरोना वायरस के चलते सुप्रीम कोर्ट को पूरी तरह बंद नहीं किया जा सकता

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading