लाइव टीवी

मॉब लिंचिंग, तीन तलाक और वंदे मातरम पर संसद में बहस, ओवैसी से लेकर आजम तक जानिए किसने क्या कहा

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 11:22 AM IST

ओवैसी ने कहा कि बीजेपी सबके विश्‍वास की बात करती है. लेकिन हर महीने मॉब लींचिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2019, 11:22 AM IST
  • Share this:
संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सोमवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सरकार और विपक्ष के नेताओं ने कई मुद्दे उठाए. इस दौरान नेताओं ने मॉब लिंचिंग, तीन तलाक, वंदे मातरम, भ्रष्‍टाचार और न्‍यूज इंडिया जैसे कई मुद्दे उठाए. आईए जानते हैं- किस नेता ने सदन में क्‍या कहा?

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि बीजेपी सबके विश्‍वास की बात करती है. लेकिन हर महीने मॉब लींचिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसके साथ ही उन्‍होंने बीजेपी को जीत की बधाई भी दी.

ओवैसी ने कहा कि ये चुनाव धार्मिक विभाजन वाला था. बीजेपी को हिंदू समुदाय के 60 प्रतिशत वोट मिले, लेकिन उनके पास कोई मुस्लिम सांसद नहीं हैं. संसद में मुस्लिम सांसद सिर्फ 4 प्रतिशत यानी 24 मुस्लिम सांसद चुने गए हैं.

आजम खान बोले- कुरान की राय से अलग कोई बात नहीं मानेंगे

सरकार ने लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश कर दिया है, जिस पर समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने कहा कि वह कुरान की ही राय मानेंगे. सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आजन कहा कि तीन तलाक व्यक्तिगत मामला है और इसमें कुरान से हटकर कोई बात स्वीकार नहीं की जाएगी.

आजम खान ने कहा, 'कोई एक तलाक मानता है, माने. कोई दो मानता है, माने. कोई तीन तलाक मानता है, माने. नहीं मानता मत माने. मैं कहता हूं कि यह हमारा व्यक्तिगत मामला है, इस पर कुरान जो फैसला देता है उस राय से हटकर कोई बात कबूल नहीं की जाएगी, हरगिज नहीं की जाएगी.'

उठा अभिनंदन की मूंछों को 'राष्‍ट्रीय मूंछें' घोषित करने का मामलालोकसभा में राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री पर तंज कसने के साथ ही एक अनोखी मांग भी रखी है. उन्‍होंने वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की मूंछों को 'राष्‍ट्रीय मूंछें' घोषित करने की मांग की. इसके साथ ही अभिनंदन वर्धमान को पुरस्‍कार देने की भी मांग की.

सदन में अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्‍होंने एयर स्‍ट्राइक का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा कि वायुसेना द्वारा की गई एयरस्‍ट्राइक का कांग्रेस पार्टी समर्थन करती है. चौधरी ने मांग की कि पाकिस्‍तान में घुसकर विमान को गिराने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को पुरस्‍कार से नवाजा जाना चाहिए.

10 साल में मिट जाएगी कांग्रेस: राकेश सिन्हा

राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए मनोनीत सांसद राकेश सिन्हा ने कहा कि नेहरू सरकार ने ब्रिटेन के उन अधिकारियों को 30 करोड़ रुपये दिए जो देश को छोड़कर चले गए. जबकि मोदी सरकार ने सत्‍ता में आते ही भारत को ईरान के कर्ज से मुक्‍त कर दिया. आज लोगों को सीधे डिजिटल ट्रांसफर का लाभ मिल रहा है. लोगों के खाते में सीधे एक रुपये में से 85 पैसे पहुंच रहे हैं.

मनोज झा बोले- भीड़ की हिंसा खतरनाक

आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि देश गंभीर दौर से गुजर रहा है. किसान कृषि संकट से जूझ रहे हैं. सरकार बाईपास सर्जरी की जगह बोरोलीन से काम चला रही है. उन्‍होंने कहा कि जिन्‍ना का जो जीते जी हासिल नहीं हुआ, उससे ज्‍यादा हमने उसे मरने के बाद दिया है. एनआरसी के नाम पर खौफ फैलाया जा रहा है. भीड़ देख के लिए खतरनाक होती जा रही है. भीड़ आज किसी को भी निशाना बना दे रही है.

ये भी पढ़ें: तीन तलाक: कुरान की राय से अलग कोई बात नहीं मानेंगे- आजम

ये भी पढ़ें: PM मोदी पर लवासा की असहमति सार्वजनिक नहीं की जाएगी: EC

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 11:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर