• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Parliament Updates: अमित शाह ने नगालैंड मुद्दे पर संसद में दिया बयान, राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

Parliament Updates: अमित शाह ने नगालैंड मुद्दे पर संसद में दिया बयान, राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

Parliament Updates Live: गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नगालैंड की घटना पर बयान दिया. घटना में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 14 आम नागरिक मारे गए थे. शाह ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी इस घटना पर बयान दिया. गृह मंत्री ने कहा मौजूदा स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है. 5 दिसंबर को नागालैंड के डीजीपी और कमिश्नर ने घटनास्थल का दौरा किया. प्राथमिकी दर्ज कर गंभीरता को ध्यान में रखते हुए जांच राज्य अपराध पुलिस थाने को सौंप दी गई है. एसआईटी गठित कर एक माह में जांच पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

  • News18Hindi
  • | December 06, 2021, 17:54 IST
    LAST UPDATED A MONTH AGO

    हाइलाइट्स

    18:54 (IST)
     लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

    18:53 (IST)
     लोकसभा ने राष्ट्रीय औषधि शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया. यह विधेयक अहमदाबाद, गुवाहाटी, हाजीपुर, हैदराबाद, कोलकाता और रायबरेली में छह संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा देने का प्रावधान करता है.

    16:32 (IST)
     नगालैंड फायरिंग मामले पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान के बाद राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

    16:04 (IST)
     भारत सरकार नागालैंड की दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा खेद व्यक्त करती है और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती है: लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

    16:00 (IST)

    लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा यह निर्णय लिया गया है कि सभी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस तरह के अभियान चलाते समय भविष्य में इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं दोबारा न हों. सरकार घटना की बारीकी से निगरानी कर रही है और क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं

    15:41 (IST)

    लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कल हालात का जायजा लिया गया था. गृह मंत्रालय ने तत्काल पूर्वोत्तर के प्रभारी अतिरिक्त सचिव को कोहिमा भेजा जहां उन्होंने आज मुख्य सचिव, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. स्थिति की विस्तार से समीक्षा की गई.

    15:32 (IST)

    लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा सेना ने इस घटना के कारणों की उच्चतम स्तर पर जांच शुरू कर दी है, कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी. घटना की खबर मिलते ही मैंने तुरंत राज्य के राज्यपाल और सीएम से संपर्क किया. गृह मंत्रालय ने मुख्य सचिव और डीजीपी से भी संपर्क किया.

    15:31 (IST)
     लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा प्रभावित क्षेत्र में किसी अन्य घटना को टालने के लिए अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है. सेना के तृतीय कोर मुख्यालय द्वारा एक प्रेस बयान जारी किया गया है जहां निर्दोष नागरिकों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत की घटना पर खेद व्यक्त किया गया है.

    15:29 (IST)

    लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा घटना के बाद 5 दिसंबर की शाम को लगभग 250 लोगों की उत्तेजित भीड़ ने मोन शहर में असम राइफल्स के कंपनी ऑपरेटिंग बेस में तोड़फोड़ की और बिल्डिंग में आग लगा दी. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए असम राइफल्स को गोलियां चलानी पड़ीं. इससे एक और नागरिक की मौत हो गई.

    15:27 (IST)
     राज्यसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे के लिए स्थगित कर दी गई है

    नई दिल्ली. संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान आज यानी सोमवार को लोकसभा में स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ (संशोधन) विधेयक, 2021 ( Narcotic Drugs and Psychotropic Substances (Amendment) Bill, 2021) पेश किया जाएगा. वहीं  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (संशोधन) विधेयक, 2021 (National Institute of Pharmaceutical Education and Research (Amendment) Bill, 2021) और उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश (वेतन और सेवा की शर्तें) संशोधन विधेयक, 2021 (High Court and Supreme Court Judges (Salaries and Conditions of Service) Amendment Bill, 2021)को चर्चा और पास करने का प्रस्ताव पेश किया जाएगा.इसके साथ ही राज्यसभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2020 (Assisted Reproductive Technology (Regulation) Bill, 2020) और सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2019  ( Surrogacy (Regulation) Bill, 2019)पेश किया जाएगा. इसके साथ ही सदन में देश में बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है.  दूसरी ओर गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नगालैंड की घटना पर बयान दिया. उक्त घटना में सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 14 आम नागरिक मारे गए थे. शाह ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी इस घटना पर बयान दिया.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन