• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Winter Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किया सहायक प्रजनन तकनीक नियमन विधेयक

Winter Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने पेश किया सहायक प्रजनन तकनीक नियमन विधेयक

Parliament Winter Session Live: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान (Winter Session Today Update) लोकसभा (Winter Session of Loksabha) में बुधवार को कोविड-19 महामारी (Discussion on covid-19 In Parliament) पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया. वहीं राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन पर हंगामा हुआ और निलंबित सांसदों ने संसद में गांधी प्रतिमा के बाहर प्रदर्शन किया.

  • News18Hindi
  • | December 01, 2021, 15:55 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    15:36 (IST)
      12 सांसदों के निलंबन को लेकर राज्यसभा में बुधवार को भी हंगामा जारी रहा. विपक्षी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

    14:59 (IST)
    लोकसभा में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक सदस्य ने समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए कानून लाने की मांग की. शून्यकाल में इस विषय को उठाते हुए भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि 1947 में धर्म के आधार पर देश का बंटवारा होने के बाद भी भारत धर्मनिरपेक्ष देश रहा है. उन्होंने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एक व्यवस्था का उल्लेख करते हुए कहा कि हम देश में आजादी के 75 साल बाद भी समान नागरिक संहिता लागू नहीं कर सके हैं और इसमें अदालत को हस्तक्षेप करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि देश में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए संसद में कानून बनाया जाना चाहिए.

    14:59 (IST)

    जम्मू और कश्मीर  में आतंकी घटना और घुसपैठ के मुद्दे पर गृह मंत्रालय ने राज्यसभा  में जवाब दिया है. सरकार ने कहा है बीते 1 साल में सबसे ज्यादा आतंकी घटनाएं कश्मीर में हुई हैं. सरकार ने कहा कि अक्टूबर महीने में 37 घटनाएं हुईं. मंत्रालय के अनुसार अक्टूबर के बाद सबसे ज्यादा आतंकी घटनाएं अगस्त महीने में हुई. मंत्रालय के अनुसार अगस्त 2021 में 36 आतंकी घटनाएं हुईं. गृह मंत्रालय ने कहा कि कुल आतंकी घटनाओं में साल साल 2018 से लगातार कमी आ रही है. साल 2018 में कुल आतंकी घटनाओं की संख्या 417 थी जो साल 2019 में 255,साल 2020 में 244 और इस साल अक्टूबर तक 200 तक सिमट चुका है.

    14:13 (IST)
    केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र एस शेखावत ने सदन में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पेश किया.

    14:09 (IST)

    2 बजे कार्यवाही शुरू होने के बाद 8 मिनट तक राज्यसभा की कार्यवाही चली. इसके बाद सदन 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

    14:08 (IST)
     लोकसभा की कार्यवाही 2.35 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

    14:07 (IST)

    बसपा की संगीता आजाद ने ‘यूपीटेट’ परीक्षा का पेपर लीक होने का मुद्दा उठाया और कहा कि इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाए और आगे इस तरह से पेपर लीक होने से रोका जाए. आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में सेना की भर्ती की लिखित परीक्षा कराई जाए. तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा, भाजपा के रमेश बिधूड़ी, तीरथ सिंह रावत, रामकृपाल यादव, सुनीता दुग्गल एवं विजय कुमार दुबे और कुछ अन्य दलों के सदस्यों ने भी विभिन्न मुद्दे उठाए. 

    14:07 (IST)

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान बंद हुए विश्वविद्यालयों को खोला जाना चाहिए. भाजपा के मनोज कोटक ने पिछले दिनों महाराष्ट्र के अमरावती में हुई हिंसा का मुद्दा सदन में उठाया और दावा किया कि इस घटना में पुलिस की भूमिका संदिग्ध है. उन्होंने मांग की कि रजा अकादमी और पीएफआई जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाए, वहीं पुलिस और प्रशासन की भूमिका की भी जांच हो.

    नई दिल्ली.  संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान (Winter Session Today Update) लोकसभा (Winter Session of Loksabha) में बुधवार को कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और कुछ अन्य सदस्यों ने आंदोलनकारी किसानों की मांगों से जुड़ा मुद्दा बुधवार को लोकसभा में उठाया और कहा कि सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने समेत अन्य मांगें स्वीकार करनी चाहिए. सदन में शून्यकाल के दौरान विभिन्न सदस्यों ने जनहित के अलग-अलग मुद्दे उठाए. कांग्रेस के मणिकम टैगोर ने मांग उठाई कि कि कोराना वायरस महामारी में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए.

    कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने किसान आंदोलन का मुद्दा उठाते हुए कहा, ‘700 से अधिक किसान काले कानूनों के खिलाफ आंदोलन करते हुए शहीद हुए हैं. इनके परिवारों को मुआवजा दिया जाना चाहिए…किसानों के साथ न्याय करना चाहिए और उनकी दूसरी मांगें स्वीकार की जानी चाहिए.’ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील ने भी कहा कि एमएसपी की कानूनी गारंटी समेत किसानों की अन्य मांगें सरकार को माननी चाहिए. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान बंद हुए विश्वविद्यालयों को खोला जाना चाहिए.

    भाजपा के मनोज कोटक ने पिछले दिनों महाराष्ट्र के अमरावती में हुई हिंसा का मुद्दा सदन में उठाया और दावा किया कि इस घटना में पुलिस की भूमिका संदिग्ध है. उन्होंने मांग की कि रजा अकादमी और पीएफआई जैसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जाए, वहीं पुलिस और प्रशासन की भूमिका की भी जांच हो. बसपा की संगीता आजाद ने ‘यूपीटेट’ परीक्षा का पेपर लीक होने का मुद्दा उठाया और कहा कि इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाए और आगे इस तरह से पेपर लीक होने से रोका जाए.

    आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में सेना की भर्ती की लिखित परीक्षा कराई जाए.लतृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा, भाजपा के रमेश बिधूड़ी, तीरथ सिंह रावत, रामकृपाल यादव, सुनीता दुग्गल एवं विजय कुमार दुबे और कुछ अन्य दलों के सदस्यों ने भी विभिन्न मुद्दे उठाए.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन