Home /News /nation /

Winter Session 2021: कब शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, कौन से विधेयक होंगे पेश? यहां जानें

Winter Session 2021: कब शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, कौन से विधेयक होंगे पेश? यहां जानें

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से हो सकता है शुरू. (File pic)

संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से हो सकता है शुरू. (File pic)

Parliament Winter Session 2021: संसद के शीतकालीन सत्र के लिए 26 विधेयक सूचीबद्ध किए गए हैं, जिसमें तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला और क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित विधेयक भी शामिल हैं. संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान निचले सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 सूचीबद्ध है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 2021) 29 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच होगा. इस बार शीतकालीन सत्र (Winter Session 2021) में कुल 20 बैठकें संभावित हैं. ये सभी कोविड 19 प्रोटोकॉल के तहत होंगी. माना जा रहा है कि संसद सत्र (Parliament Session) में विपक्षी दल मोदी सरकार को महंगाई, आतंकवाद, लखीमपुर खीरी हिंसा और कृषि कानून (Farm Laws) के मुद्दों पर घेरेंगे. संसद के शीतकालीन सत्र के लिए 26 विधेयक सूचीबद्ध किए गए हैं, जिसमें तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने वाला और क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित विधेयक भी शामिल हैं.

    संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान निचले सदन में पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में क्रिप्टोकरेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विनियमन विधेयक 2021 सूचीबद्ध है. इस विधेयक में भारतीय रिजर्ब बैंक द्वारा जारी आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के सृजन के लिए एक सहायक ढांचा सृजित करने की बात कही गई है. इस प्रस्तावित विधेयक में भारत में सभी तरह के निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है. हालांकि, इसमें कुछ अपवाद है, ताकि क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित प्रौद्योगिकी एवं इसके उपयोग को प्रोत्साहित किया जा सके.

    भारत में अभी क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग के संबंध में न तो कोई प्रतिबंध है और न ही कोई नियमन की व्यवस्था है. इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी और संकेत दिया था कि इस मुद्दे से निपटने के लिए सख्त विनियमन संबंधी कदम उठाए जाएंगे.

    यह भी पढ़ें: Jewar Airport: आज जेवर एयरपोर्ट की नींव रखेंगे PM मोदी, कैसा होगा एयरपोर्ट, क्‍या मिलेंगी सुविधा, यहां जानें

    सत्र के दौरान तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने से संबंधित विधेयक पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध है. बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार कानून और आवश्यक वस्तु संशोधन कानून, 2020 बनाया था. तीन कृषि कानून के विरोध में पिछले करीब एक वर्ष से दिल्ली की सीमा पर किसान संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ ही दिन पहले राष्ट्र के नाम संबोधन में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी .

    संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान मादक पदार्थ एवं मन:प्रभावी औषधि संशोधन विधेयक 2021 पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध है. यह विधेयक इससे संबंधित अध्यादेश के स्थान पर लाया जा रहा है. इसके अलावा सत्र के दौरान केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन विधेयक 2021 तथा दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना संशोधन विधेयक 2021 भी पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध है. ये दोनों विधेयक भी संबंधित अध्यादेश के स्थान पर लाए जाएंगे.

    सत्र के दौरान राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक 2021, मानव तस्करी (रोकथाम, सुरक्षा एवं पुनर्वास) विधेयक 2021, विद्युत संशोधन विधेयक 2021, उत्प्रवास विधेयक 2021 आदि पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध हैं. इसके अलावा संसद सत्र में हाईकोर्ट एंड सुप्रीम कोर्ट जजेज (सैलरीज एंड कंडीशंस ऑफ सर्विस) संशोधन बिल 2021 पेश किया जाएगा. यह जजों और उच्‍च न्‍यायिक अफसरों के सैलरी एक्‍ट को संशोधित करने के लिए है. सत्र में द पेंशन फंड रेगुलेटरी डेवलपमेंट अथॉरिटी (संशोधन) बिल भी पेश किया जाएगा.

    Tags: Farm laws, Narendra modi, Parliament Winter Session, Winter Session

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर