• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Parliament Winter Session live updates: संसद में गतिरोध पर बीजेपी का प्रदर्शन, निलंबित सांसदों ने उठाए सवाल

Parliament Winter Session live updates: संसद में गतिरोध पर बीजेपी का प्रदर्शन, निलंबित सांसदों ने उठाए सवाल

Parliament Winter Session live updates: आरजेडी सांसद मनोज झा (RJD MP Manoj Jha) ने कहा कि 'ये एक ऐसी जगह है, जहां शांतिपूर्वक सॉलिडेरिटी के लिए बैठे हैं. बीजेपी के सांसदों को यहां क्यों आना था. मैं मानता हूं कि इन्होंने तय कर लिया है कि एक लोकतंत्र की व्यवस्था इस देश में न रहे, एक व्यक्ति के हाथ में ही व्यवस्था रहे.' जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है, उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • | December 03, 2021, 11:16 IST
    LAST UPDATED 2 MONTHS AGO
    12:57 (IST)

    राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन पर शशि थरूर ने कहा- बीजेपी सांसदों द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास आकर प्रोटेस्ट करना उकसावे की कार्रवाई है और यह जख्मों पर नमक छिड़कने की तरह है. अगर बीजेपी कुछ कर सकती है, तो हमारे साथ सॉलिडेरिटी दिखाइए. हमारे साथियों के साथ अन्याय हुआ है.

    12:10 (IST)

    ऑक्सीजन की कमी से पंजाब में 4 लोगों की मौतः मनसुख मंडाविया

    लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का बयान- ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों पर हमने हर राज्य से डाटा मांगा, लेकिन सिर्फ पंजाब सरकार ने हमें बताया कि वहां से संदिग्ध तौर पर 4 लोगों की मौत ऑक्सीजन की कमी के चलते हुई हैं. 

    11:38 (IST)

    NRC पर टीएमसी का बयान

    CAA के मुद्दे टीएमसी नेता डोला सेन का बयान- कल ही बीजेपी ने संसद में बताया कि अभी NRC लागू नहीं होगा और आज ही वो उल्टा बोलने जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल के हालात के बारे में जनता ने न्याय दे दिया है, हम जनता जनार्दन के आदेश को मानते हुए आगे बढ़ेंगे. 

    11:36 (IST)

    कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा- कभी आपने देखा है पॉर्टी इन पावर की गुंडागर्दी, सत्ताधारी दल ऐसा नहीं करता है, वो विरोध के बीच रास्ता निकालती है. जनता की समस्याओं को हल करने वाला जवाब ये नहीं दे पा रहे हैं. इसलिए गुंडागर्दी कर रहे हैं. 

    11:30 (IST)

    बीजेपी के सांसद जफर इस्लाम ने कहा- जिस तरह कांग्रेस और विपक्ष हैं, हम उनके लिए प्रार्थना कर रहे हैं. लोकतंत्र में एक प्रक्रिया होती है. 
    हम चाहते हैं. सदन में बहस हो, लेकिन ऐसा नहीं हो रही है. हम उनको सद्बुद्धि मिले, इसकी कामना कर रहे हैं, गांधी जी के सामने और बाबा साहब के सामने, आपको सदन में कोई डिमांड करनी है तो चर्चा से ही होगी. इसलिए हम निकलकर आये हैं, भगवान् इनको सद्बुद्धि दे. इनका हंगामा करना ठीक नहीं है, महिला मार्शल को भी चोट आयी हैं, मारपीट छीना झपटी ये नहीं होना चाहिए, ये लोकतंत्र का मंदिर है.

    11:28 (IST)

    आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा- ये एक ऐसी जगह है, जहां हम शांतिपूर्वक सॉलिडेरिटी के लिए बैठे हैं. बीजेपी के सांसदों को यहां क्यों आना था. मैं मानता हूं इन्होंने तय कर लिया है कि एक लोकतंत्र की व्यवस्था इस देश में न रहे, एक व्यक्ति के हाथ में ही व्यवस्था रहे.

    11:26 (IST)

    संसद में गतिरोध पर बीजेपी का प्रदर्शन 

    11:25 (IST)

    12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्षी नेताओं ने संसद परिसर में धरना दिया. इस मुद्दे पर शीतकालीन सत्र की शुरुआत से ही लगातार गतिरोध बना हुआ है. 

    11:25 (IST)
     सीबीआई और ईडी के डायरेक्टर के कार्यकाल को बढ़ाने वाले अध्यादेश को आज लोकसभा में पेश करेगी सरकार 

    11:23 (IST)

    विपक्षी सांसदों के निलंबन मुद्दे पर बीजेपी नेता अमित मालवीय का ट्वीट - 

    नई दिल्ली. संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच 12 सांसदों के निलंबन को लेकर गतिरोध बरकरार है. वहीं शुक्रवार को इसी मुद्दे पर बीजेपी नेताओं ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा के पास खड़े होकर विरोध प्रदर्शन किया, ध्यान रहे कि इसी जगह विपक्ष के 12 सांसद भी राज्यसभा से निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. बीजेपी के प्रदर्शन पर विपक्षी नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विपक्ष से डरते हैं. इसलिए बीजेपी के नेता गांधी प्रतिमा के पास आकर प्रदर्शन किए हैं. बीजेपी का चरित्र इतना दोहरा है कि नाथूराम गोडसे के समर्थक गांधी के प्रतिमा के सामने आ गए हैं. आरजेडी सांसद मनोज झा (RJD MP Manoj Jha) ने कहा कि ‘ये एक ऐसी जगह है, जहां शांतिपूर्वक सॉलिडेरिटी के लिए बैठे हैं. बीजेपी के सांसदों को यहां क्यों आना था. मैं मानता हूं कि इन्होंने तय कर लिया है कि एक लोकतंत्र की व्यवस्था इस देश में न रहे, एक व्यक्ति के हाथ में ही व्यवस्था रहे.’

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने संसद के मानसून सत्र (Parliament Winter Session) के दौरान राज्यसभा (Rajya Sabha) में ‘अशोभनीय आचरण’ के लिए निलंबित किए गए 12 सांसदों के समर्थन में बृहस्पतिवार को संसद परिसर में धरना दिया और निलंबन रद्द करने की मांग की. इसके साथ ही, कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के सांसद दोनों सदनों में बांह पर काली पट्टी बांधकर पहुंचे. निलंबित राज्यसभा सदस्य अपने खिलाफ की गई इस कार्रवाई के विरोध में संसद परिसर में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हैं. उनका कहना है कि जब तक निलंबन रद्द नहीं होगा, तब तक वे संसद की कार्यवाही के दौरान सुबह से शाम तक महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे रहेंगे.

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi), कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal), लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी के कई अन्य सांसद निलंबित राज्यसभा सदस्यों के समर्थन में कुछ देर के लिए धरने पर बैठे. उन्होंने ‘निलंबन वापस लो’ और ‘मोदी सरकार हाय हाय’ के नारे लगाए. बाद में राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य सांसद अपनी बांह पर काली पट्टी बांधकर लोकसभा पहुंचे. इसी तरह कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सांसद राज्यसभा में काली पट्टी बांधकर पहुंचे.

    निलंबित सांसदों में शामिल कांग्रेस नेता सैयद नासिर हुसैन ने कहा, ‘हमारे सांसदों ने सरकार के अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक कदम के खिलाफ काली पट्टी बांधकर अपना विरोध दर्ज कराया है. हमारी मांग है कि यह निलंबन रद्द होना चाहिए.’ संसद के सोमवार को आरंभ हुए शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि तक के लिए उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था.

    जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन